मौसम की जानकारी

कल का मौसम: दिल्ली-NCR को मिलेगी गर्मी से राहत, 25 राज्यों में  सितंबर को बारिश का अलर्ट 

दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत के कई इलाके पिछले कुछ दिनों से बारिश न होने के कारण लोग चिपचिपी और गर्मी भरी हवा का सामना कर रहे हैं. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, जल्द ही लोगों को राहत मिलने की संभावना है.

नई दिल्ली: मानसून अब धीरे-धीरे देश से विदाई ले रहा है, लेकिन इसके बाद भी कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को राजस्थान और गुजरात के कुछ और हिस्सों तथा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है. इस बीच दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत के कई इलाके पिछले कुछ दिनों से बारिश न होने के कारण लोग चिपचिपी और गर्मी भरी हवा का सामना कर रहे हैं. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, जल्द ही लोगों को राहत मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने 25 सितंबर को कोंकण और गोवा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही IMD ने गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कर्नाटक, असम और मेघायल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं कल यानी 25 सितंबर 2024 का मौसम कैसा रहेगा.

25 सितंबर के मौसम पर IMD का अपडेटदिल्ली में कल का मौसम

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग ने कल दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, बारिश की संभावना कम है, लेकिन बादलों की वजह से अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

यूपी में कल का मौसम: बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश में इस समय मौसम बदलने के संकेत दिख रहे हैं. कई हिस्सों में बारिश हो रही है और अगले कुछ दिनों तक यह सिलसिला जारी रहने की संभावना है. अगले दो दिनों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावना है, जबकि 26 और 27 सितंबर को मध्यम बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है.

महाराष्ट्र में कल का मौसम: मुंबई सहित कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने 25 सितंबर, बुधवार के लिए मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. इस बीच, रायगढ़ के लिए 25 सितंबर के लिए ही रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बिजली और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है.

पश्चिम बंगाल में कल का मौसम

आईएमडी ने मंगलवार को अगले दो दिनों में दक्षिण बंगाल के अधिकांश जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जबकि कई जिलों में बड़े क्षेत्र अभी भी बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं.

देश के अन्य हिस्सों का हाल

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की बात कही है. निम्न दबाव क्षेत्र के कारण तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में 26 सितंबर तक, मध्य महाराष्ट्र में 25 और 26 सितंबर को तथा गुजरात में 26 सितंबर को अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों तक मूसलाधार बारिश का अनुमान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button