मौसम की जानकारी

कल का मौसम 4 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी गर्मी, किन हिस्सों में बरसेंगे बादल? जानिए पूरा वेदर अपडेट

4 अक्टूबर 2024 का मौसम अपडेट: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी गर्मी, कई राज्यों से मॉनसून विदा। जानिए देश के अन्य हिस्सों का तापमान और बारिश की संभावना।

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर 2024दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर के महीने में गर्मी ने एक बार फिर से लोगों को पसीने में डाल दिया है। मॉनसून के विदाई लेने के बाद से राजधानी में तापमान लगातार बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 4 अक्टूबर 2024 को दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मौसम साफ रहेगा, और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगले कुछ दिनों में भी गर्मी का असर बना रहेगा, जिसमें अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री के आसपास रहेगा। हालांकि, हल्के बादल जरूर नजर आ सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

हरियाणा और उत्तर भारत से मॉनसून विदा

मॉनसून अब उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों से विदा ले चुका है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, और राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों से दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून वापस जा चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मॉनसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों से भी विदा हो सकता है।

4 अक्टूबर 2024 को प्रमुख शहरों का तापमान

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2535
नोएडा2536
गाजियाबाद2534
पटना2633
लखनऊ2531
जयपुर2637
भोपाल2229
मुंबई2531
अहमदाबाद2634
जम्मू2432

किन क्षेत्रों में होगी बारिश?

हालांकि उत्तर भारत में मॉनसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन देश के पूर्वोत्तर हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया है कि 4 और 5 अक्टूबर को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, 6 से 8 अक्टूबर के बीच इन क्षेत्रों में मौसम और भी खराब हो सकता है। नॉर्थ बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बनने से पूर्वी हिस्सों में बारिश की स्थिति बनी हुई है।

मॉनसून की विदाई और तापमान में बदलाव

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की विदाई के बाद तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कई हिस्सों में अब शुष्क मौसम देखने को मिलेगा। अगले कुछ दिनों तक हल्के बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। 5 अक्टूबर से लेकर 8 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मॉनसून की स्थिति अन्य राज्यों में

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून अब धीरे-धीरे विदा हो रहा है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के इलाकों में भी मौसम शुष्क हो जाएगा। मॉनसून की विदाई के बाद इन क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना काफी कम है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button