ब्रेकिंग न्यूज़आज का मंडी भाव

NeoPolitan IPO: 3% डिस्काउंट पर लिस्ट, निवेशकों को नहीं मिला फायदा

NeoPolitan IPO की लिस्टिंग 3% डिस्काउंट पर हुई। जानें कंपनी की वित्तीय स्थिति, आईपीओ का उपयोग और भविष्य की संभावनाएं।

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर 2024NeoPolitan Pizza and Foods के 12 करोड़ रुपये के आईपीओ की लिस्टिंग आज BSE के SME प्लेटफॉर्म पर हुई, लेकिन यह निवेशकों के लिए उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। ₹20 के शेयर 3% डिस्काउंट पर लिस्ट हुए, जिससे निवेशकों को कोई खास फायदा नहीं हुआ।

NeoPolitan IPO: कैसा रहा प्रदर्शन?

NeoPolitan IPO ने 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और इसे खुदरा निवेशकों से शानदार रिस्पांस मिला था। इस आईपीओ को 32.72 गुना सब्सक्राइब किया गया, जिसमें खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 42.62 गुना भरा गया था। IPO के तहत ₹10 फेस वैल्यू वाले 60 लाख नए शेयर जारी किए गए थे। हालांकि, लिस्टिंग के दिन शेयर की कीमत 19.25 रुपये पर खुली, जो IPO के भाव ₹20 से लगभग 3% कम थी।

लिस्टिंग के बाद शेयर की कीमतों में हल्का उछाल आया और यह 20.21 रुपये के अपर सर्किट तक पहुंच गया, जिससे निवेशकों को 1.05% का मामूली मुनाफा हुआ।

NeoPolitan IPO का उपयोग

NeoPolitan Pizza and Foods द्वारा आईपीओ से जुटाए गए 12 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी 16 नए क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स खोलने, सिक्योरिटी डिपॉजिट और किराए के एडवांस भुगतान, ब्रोकरेज चार्जेज और वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी। इसके अलावा कुछ धनराशि कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए भी उपयोग की जाएगी।

NeoPolitan IPO का विवरणमूल्य
IPO का आकार₹12 करोड़
फेस वैल्यू₹10 प्रति शेयर
इश्यू प्राइस₹20 प्रति शेयर
लिस्टिंग प्राइस₹19.25 प्रति शेयर
अपर सर्किट प्राइस₹20.21 प्रति शेयर

NeoPolitan Pizza and Foods: कंपनी प्रोफाइल

NeoPolitan Pizza and Foods की स्थापना फरवरी 2011 में हुई थी और यह मुख्य रूप से रेस्टोरेंट और कृषि उत्पादों के दो प्रमुख क्षेत्रों में काम करती है। कंपनी के अपने रेस्टोरेंट्स के अलावा फ्रेंचाइजी मॉडल भी हैं, जहां यह सूप, सलाद, पास्ता, पिज्जा, और डेजर्ट जैसी चीजें बेचती है। इसके अलावा कंपनी गेहूं, चावल, टमाटर, और प्याज जैसे कृषि उत्पाद भी बेचती है।

कंपनी की अमेरिका में भी एक शाखा है, जहां उसने $87,500 का निवेश कर NeoIndian Pizza की शुरुआत की है। वर्तमान में NeoPolitan के देश के 16 शहरों में 21 रेस्टोरेंट्स हैं।

वित्तीय प्रदर्शन

NeoPolitan Pizza and Foods का वित्तीय प्रदर्शन हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी ने 18.44 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था, जो वित्त वर्ष 2023 में बढ़कर 1.17 करोड़ रुपये और 2024 में 2.11 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। कंपनी का राजस्व भी 64% की वार्षिक चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 44.01 करोड़ रुपये हो गया है।

NeoPolitan IPO की लिस्टिंग निवेशकों के लिए शुरुआत में थोड़ी निराशाजनक रही, लेकिन शेयर की मामूली बढ़त से उम्मीदें बंधी हैं। कंपनी का विस्तार और मजबूत वित्तीय स्थिति भविष्य में निवेशकों को सकारात्मक रिटर्न दे सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button