सरकारी योजना

Sarkari yojana: हरियाणा में बेरोजगारी भत्ते में वृद्धि, 12वी और B. A पास युवाओं को मिलेंगे 3500 रुपये

Sarkari yojana: हरियाणा में बेरोजगारी भत्ते में वृद्धि, 12वी और B. A पास युवाओं को मिलेंगे 3500 रुपये

 

हरियाणा सरकार ने युवा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने हरियाणा के युवाओं को अगस्त से बेरोजगारी भत्ते में वृद्धि देने की घोषणा की है। साथ ही, उन्होंने महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए नई योजनाओं का भी उद्घाटन किया। इन पहलुओं के माध्यम से, राज्य सरकार आगामी विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं और महिलाओं को अधिक समर्थन देने की दिशा में काम कर रही है।

मेधावी छात्रवृत्ति योजना

मुख्यमंत्री ने मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को 1.11 लाख रुपये के चेक प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने नमो ड्रोन दीदी योजना की भी घोषणा की, जिसके तहत 2025 तक 500 महिलाओं को ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के तहत महिलाओं को कृषि क्षेत्र में सहायता देने के लिए ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे। ड्रोन और उपकरणों की खरीद पर 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपये की सब्सिडी भी दी जाएगी। इस कार्य पर लगभग 54 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कौशल प्रशिक्षण योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कांट्रैक्टर सक्षम युवा योजना के तहत इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा धारक 10 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की घोषणा की। इस योजना के तहत युवाओं को एक साल के लिए 3 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, आईटी सक्षम युवा योजना के तहत तकनीकी क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम भी तैयार किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button