तुलसी की खेती: कम निवेश, ज्यादा मुनाफा,जाने कब और कैसे करे खेती .

इसमें किसानों के लिए कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर है। इस लेख में, हम आपको तुलसी की खेती करने का तरीका और इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देंगे.

तुलसी की खेती: कम निवेश, ज्यादा मुनाफा,जाने कब और कैसे करे खेती .
X

तुलसी की खेती: कम निवेश, ज्यादा मुनाफा,जाने कब और कैसे करे खेती .

आजकल औषधीय पौधों की खेती का चलन बढ़ रहा है और इसमें से एक महत्वपूर्ण पौधा है - तुलसी. इसमें किसानों के लिए कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर है। इस लेख में, हम आपको तुलसी की खेती करने का तरीका और इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देंगे।

तुलसी के प्रकार:

भारत में तुलसी के दो प्रमुख प्रकार होते हैं - कृष्ण तुलसी और श्री तुलसी। इनमें से प्रत्येक का अपना विशेषता और आयुर्वेदिक गुण होता है।

तुलसी की खेती के लिए आवश्यक जलवायु:

तुलसी की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु मिट्टी में आवश्यक है। यह मिट्टी भुरभुरी या दोमट मिट्टी हो सकती है, जिसमें अच्छी जलनिकासी हो।

तुलसी की खेती करने का तरीका:

तुलसी की खेती करने के लिए निम्नलिखित तरीका अनुसरण करें:

बीजों का चयन: 600 ग्राम बीजों की शुरुआती राशि है, जो एक एकड़ जमीन के लिए काफी है।

मिट्टी की तैयारी: भुरभुरी या दोमट मिट्टी का उपयोग करें और इसमें तुलसी के अच्छे से बढ़ने के लिए आवश्यक पोषण युक्त करें।

सिंचाई व्यवस्था: सही सिंचाई और जल निकासी की व्यवस्था करें, जिससे पौधे अच्छे से बढ़ सकें।

समय सारणी: तुलसी की खेती का समय बरसात के बाद होता है। गेहूं की कटाई के बाद रोपाई की जा सकती है।

तैयारी का समय: तुलसी का पौधा तैयार होने में करीब 15 दिन का समय लगता है, और पूरी फसल को तैयार करने में 60 से 90 दिन लग सकते हैं।

तुलसी की खेती से होने वाला लाभ:

तुलसी की खेती करने से कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि आप 15000 रुपये के निवेश के साथ शुरुआत करते हैं, तो 3 महीने में ही आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं और आराम से 50000 से 75000 रुपये कमा सकते हैं।

निवेश (रुपये) मुनाफा (रुपये)

15,000 50,000 - 75,000

तुलसी की खेती एक आयुर्वेदिक पौधा है जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकता है। इससे न केवल उन्हें आर्थिक सहारा मिलता है, बल्कि स्वास्थ्य के लाभ के रूप में भी यह साबित होता है। तो, तुलसी की खेती का अवसर गवाही देता है कि कम निवेश में भी अच्छा मुनाफा हो सकता है।

Next Story
Share it