काली मिर्च की खेती से बनाएं अपना किसानी उद्यम: बनें मालामाल,जाने कब और कैसे करे बुवाई .

काली मिर्च की खेती में सफलता पाने के लिए,किसानों ने अपनी खेती में जैविक खाद का इस्तेमाल किया, जो फसल को सुगमता से उगाने में मदद करता है।

काली मिर्च की खेती से बनाएं अपना किसानी उद्यम: बनें मालामाल,जाने कब और कैसे करे बुवाई .
X

काली मिर्च की खेती से बनाएं अपना किसानी उद्यम: बनें मालामाल,जाने कब और कैसे करे बुवाई .

काली मिर्च की खेती से जुड़ी बातें सुनकर आपको भी अपने किसानी उद्यम की ओर कदम बढ़ाने का मन हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कैसे शुरुआत करें, और किस तरह से इससे बंपर कमाई हो सकती है।

शुरुआती तैयारी:

काली मिर्च की खेती में सफलता पाने के लिए, आपको शुरुआती तैयारी करनी होगी। नानाडो मारक जैसे किसानों ने अपनी खेती में जैविक खाद का इस्तेमाल किया, जो फसल को सुगमता से उगाने में मदद करता है। शुरुआती दौर में, 10,000 रुपये में करीब 10,000 पौधे लगाए जा सकते हैं।

बुआई की विधि:

काली मिर्च की बुआई के लिए, एक गडढा खोदें और उसमें दो से तीन बोरी खाद मिलाएं। उर्वरक और साफ मिट्टी डालें, फिर बीएचसी पाउडर लगाकर मिर्च की रोपाई करें। यह ध्यान रखें कि मिट्टी में जलभराव होना चाहिए और फसल को सहारा मिले।

उपयुक्त मौसम और भूमि:

काली मिर्च की बेल ठंडे मौसम में और जलभराव वाली मिट्टी में अच्छे से उगती है। यहां पेड़ों की दूरी का ध्यान रखना चाहिए, और यह भी जहां नारियल और सुपारी जैसे फल पैदा होते हैं, वहां काली मिर्च की खेती करना फायदेमंद हो सकता है।

उन्नत खेती की तकनीक:

आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप खेती में उन्नत तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे कि जल सिंचाई और खेतों की छांवबीनी। इससे फसल की ग्रोथ में मदद मिलेगी और आप बेहतर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे बड़ी काली मिर्च उत्पादक राज्य:

भारत में केरल सबसे बड़ा काली मिर्च उत्पादक राज्य है, जहां 98 फीसदी काली मिर्च होती है। तमिलनाडु और कर्नाटक भी इसमें अच्छा हिस्सा रखते हैं। महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भी दुर्लभ काली मिर्च की खेती होती है।

पैसे कमाने का तरीका:

काली मिर्च को मंडी में बेचने से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। मौजूदा समय में, काली मिर्च की कीमत 350 से 400 रुपये प्रति किलो है। बाकी, ध्यानपूर्वक फलियों को निकालने, सुखाने, और बेचने में सावधानी बरतें, ताकि आपका उत्पाद बाजार में आकर्षक रहे।

काली मिर्च की खेती एक लाभकारी किसानी व्यवसाय हो सकता है जो सही तकनीक और समर्थन के साथ किया जाए। आप भी इस उद्यम को अपनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं और खुद को एक सशक्त किसान के रूप में साबित कर सकते हैं।

Next Story
Share it