भारत का पेट भरने वाला कौन है? पंजाब के किसानों का आंदोलन समझिए

भारत में किसानों का आंदोलन अब एक लंबा मुद्दा बन गया है. किसानों की मांग है कि सरकार उन्हें MSP (Minimum Support Price) की गारंटी दे और तीन नए कृषि कानून वापस ले. सरकार का कहना है कि ये कानून किसानों के हित में हैं और MSP का प्रश्न नहीं उठाया जा सकता है.

भारत का पेट भरने वाला कौन है? पंजाब के किसानों का आंदोलन समझिए
X

भारत का पेट भरने वाला कौन है?

इस विवाद में, पंजाब के किसान सबसे ज्यादा शामिल हैं. उनका दावा है कि वे भारत का पेट भरते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए. लेकिन क्या यह सच है? क्या पंजाब अकेला ही भारत को खिलाता है? आइए इस लेख में बिंदुओं में जानते हैं कि भारत का पेट भरने में पंजाब का कितना योगदान है.

1. गेहूं: पंजाब का गौरव, लेकिन अब नहीं

पंजाब की सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि इसने 1970 के दशक में हरित क्रांति के दौरान गेहूं के उत्पादन में देश का नेतृत्व किया. इसने भारत को अमेरिका से गेहूं मांगने वाले देश से आत्मनिर्भर देश बनाया. लेकिन अब पंजाब का गेहूं उत्पादन में हिस्सा कम हो रहा है. 2019-20 में, पंजाब ने 18.5 मिलियन टन गेहूं उत्पादित किया, जो कुल उत्पादन का 17.4% था. इससे ज्यादा गेहूं उत्पादित करने वाले राज्य थे उत्तर प्रदेश (30.8 मिलियन टन, 28.9%) और मध्य प्रदेश (25.1 मिलियन टन, 23.5%). इसका मतलब यह है कि पंजाब अब भारत का गेहूं बाजार नहीं नियंत्रित करता है.

2. चावल: पंजाब का दूसरा प्यार, लेकिन बहुत महंगा

पंजाब ने गेहूं के बाद चावल के उत्पादन में भी अग्रणी भूमिका निभाई. चावल भारत का सबसे ज्यादा खाया जाने वाला अनाज है. पंजाब ने चावल की खेती को बढ़ावा देकर भारत को चावल के आयात पर निर्भर होने से बचाया. लेकिन चावल की खेती पंजाब के लिए बहुत महंगी पड़ रही है. चावल की खेती के लिए बहुत ज्यादा पानी की जरूरत होती है, जिससे पंजाब के भूजल स्तर में गिरावट आ रही है. इसके अलावा, चावल की फसल के बाद बची हुई पराली को जलाने से वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. 2019-20 में, पंजाब ने 13.6 मिलियन टन चावल उत्पादित किया, जो कुल उत्पादन का 11.4% था. इससे ज्यादा चावल उत्पादित करने वाले राज्य थे वेस्ट बंगाल (15.9 मिलियन टन, 13.3%), उत्तर प्रदेश (23.8 मिलियन टन, 19.9%) और आंध्र प्रदेश (14.6 मिलियन टन, 12.2%). इसका मतलब यह है कि पंजाब अब भारत का चावल बाजार भी नहीं नियंत्रित करता है.

3. दाल: पंजाब का तीसरा दामन, लेकिन बहुत कम

दाल भारत के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शाकाहारी लोगों के लिए बहुत जरूरी है. ले

Tags:
Next Story
Share it