देसी नस्लों में भारत की टॉप गाय-भैंस: दूध उत्पादन में नंबर-1

वर्ल्ड मिल्क डे के अवसर पर हम आपको देसी नस्लों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें पालकर आप डेयरी बिजनेस में चार चाँद लगा सकते हैं।

देसी नस्लों में भारत की टॉप गाय-भैंस: दूध उत्पादन में नंबर-1
X

गिर गाय: गिर गाय भारतीय नस्ल की प्रमुख गाय है, जिसे विदेशों में भी मांग है। इसका मूल गुजरात के गिर जंगलों से जुड़ा हुआ है। यह गाय दिनभर में 50 से 80 लीटर तक दूध दे सकती है। अच्छे प्रकार की देखभाल के साथ, गिर गाय से डेयरी बिजनेस में अच्छी कमाई की जा सकती है।

मुर्रा भैंस: मुर्रा भैंस भारत में दूध उत्पादन के लिए अग्रिम नस्लों में शामिल होती है। हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में इसका प्रमुख उत्पादन होता है। इस भैंस से दिनभर में 10 से 25 लीटर तक दूध ले सकते हैं और एक अच्छी मुर्रा भैंस 4,000 लीटर तक दूध दे सकती है।

मुर्रा भैंस

सहीवाल गाय: सहीवाल गाय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और हरियाणा में बड़े पैमाने पर पाई जाती है। एक अच्छी देखभाल के साथ, यह गाय दिनभर में 15 से 25 लीटर तक दूध दे सकती है और सालभर में 2000 से 3000 लीटर तक उत्पादन कर सकती है।

सहीवाल गाय

सुर्ती भैंस: गुजरात में पाई जाने वाली सुर्ती भैंस दूध उत्पादन में प्रसिद्ध है। इसके दूध में वसा की अधिक मात्रा होती है, जिससे विभिन्न डेयरी उत्पादों को बनाया जा सकता है। सालभर में 900 से 1300 लीटर तक दूध उत्पादन लिया जा सकता है।

सुर्ती भैंस

थारपारकर गाय: राजस्थान में पाई जाने वाली थारपारकर गाय छोटे किसानों के लिए सहायक होती है। इसकी देखभाल के साथ, यह गाय दिनभर में 10 से 15 लाटर तक दूध दे सकती है और सालभर में 3000 से 4000 लीटर तक उत्पादन कर सकती है।

थारपारकर गाय

मेहसाना भैंस: गुजरात और महाराष्ट्र के इलाकों में मेहसाना भैंस उत्पादन होती है। यह भैंस एक दिन में 8 से 10 लीटर तक दूध दे सकती है और सालभर में 1200 से 1500 लीटर तक उत्पादन कर सकती है।

मेहसाना भैंस

लाल सिंधी गाय: लाल सिंधी गाय विभिन्न राज्यों में पाई जाती है और इसकी दूधारुता की वजह से यह डेयरी फार्मिंग के लिए अच्छा विकल्प है। यह गाय दिनभर में 8 से 10 लीटर तक दूध दे सकती है और सालभर में 2000 से 3000 लीटर तक उत्पादन कर सकती है।

लाल सिंधी गाय

जाफराबादी भैंस: जाफराबादी भैंस एक भारी शरीर वाली नस्ल है और इससे दिनभर में 10 से 25 लीटर तक दूध उत्पादन किया जा सकता है। एक अच्छी जाफराबादी भैंस सालभर में 2,000 लीटर तक दूध दे सकती है।

जाफराबादी भैंस

इन देसी नस्लों के अलावा भी भदावरी भैंस, पंधारपुरी भैंस, नागपुरी भैंस, बन्नी भैंस, कांकरेज गाय, हल्लीकर गाय और नागौरी गाय जिन्हें भारत भर में पाया जाता है, ये भी डेयरी फार्मिंग में उपयुक्त हैं।

इन गाय-भैंस नस्लों को पालकर आप डेयरी बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप उच्च दूध उत्पादन की तलाश में हैं, तो इन नस्लों को विचार करना बेहद उपयुक्त हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it