फसलों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा बनाया गया सोलर पॉवर फेंसिंग प्लान

फसलों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा बनाया गया सोलर पॉवर फेंसिंग प्लान
X

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं और निराश्रित गोवंश की मौजूदगी किसानों के लिए बड़ी समस्या है। ये पशुओं किसानों की फसलों को बहुत हानि पहुंचाते हैं। इनकी वजह से किसानों का आय घट जाता है और उन्हें बड़ी नुकसान होती है। इस समस्या को हल करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक फूलप्रूफ प्लान तैयार किया है।

सोलर पॉवर फेंसिंग प्लान

उत्तर प्रदेश सरकार ने आवारा पशुओं और निराश्रित गोवंशों से खेत की सुरक्षा के लिए सोलर एनर्जी से संचालित होने वाले पैनल और फेंसिंग के लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव के तहत, सोलर पॉवर के बाड़े तैयार किए जाएंगे जिनके माध्यम से खेतों को सुरक्षित रखा जा सकेगा। ये बाड़े 6 से 10 वॉट का करंट दौड़ाएंगे जिससे पशुओं को केवल मामूली करंट लगेगा। सरकार द्वारा इसे लगाने में आने वाला आधा खर्च भी वहन करेगी।

यह प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की नेतृत्व में तैयार किया जा रहा है। इस प्रयास से किसानों की फसलों को आवारा पशुओं और निराश्रित गोवंशों से बचाने में मदद मिलेगी। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और उनकी फसलों की सुरक्षा होगी। साथ ही, खेतों के पास पहुंचने वाले निराश्रित गोवंशों को भी नुकसान नहीं होगा।

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले इस मुद्दे पर काम किया जा रहा है और सरकारी बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस प्लान के तहत किसानों को सब्सिडी देकर सोलर फेंसिंग का काम पूरा किया जाएगा। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी और उनकी फसलों की सुरक्षा भी होगी।

यूपी सरकार द्वारा इस सोलर पॉवर फेंसिंग प्लान के माध्यम से जानवरों से फसलों की सुरक्षा करने का प्रयास एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे खेती के क्षेत्र में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। साथ ही, यह प्रयास निराश्रित गोवंशों को भी हानि से बचाने में मदद करेगा। यूपी सरकार द्वारा किये जा रहे इस पहल के साथ ही उत्तर प्रदेश कृषि सेक्टर में वृद्धि होगी और किसानों को आर्थिक और सामाजिक सहायता प्राप्त होगी।

Tags:
Next Story
Share it