टोहाना में पंचायत मंत्री ने किसानों को सिंचाई का तोहफा देते हुए 6 करोड़ 31 लाख रुपये के सिंचाई खालों का उद्घाटन किया.

इस पहल के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए प्रदान की जा रही सुविधाएं और योजनाएं बताई गई हैं।

टोहाना में पंचायत मंत्री ने किसानों को सिंचाई का तोहफा देते हुए 6 करोड़ 31 लाख रुपये के सिंचाई खालों का उद्घाटन किया.
X

टोहाना में पंचायत मंत्री ने किसानों को सिंचाई का तोहफा देते हुए 6 करोड़ 31 लाख रुपये के सिंचाई खालों का उद्घाटन किया.

टोहाना क्षेत्र के पंचायत मंत्री, श्री देवेंद्र सिंह बबली ने हाल ही में किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने गांवों में सिंचाई की सुविधा में सुधार करने के लिए 6 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत से बनाए गए नए सिंचाई खालों का उद्घाटन किया। इस पहल के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए प्रदान की जा रही सुविधाएं और योजनाएं बताई गई हैं।

सिंचाई की महत्वपूर्णता:

पंचायत मंत्री ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है किसानों को पर्याप्त पानी पहुंचाना ताकि वे अपनी फसलों को बेहतर ढंग से पानी प्रदान कर सकें। नहरी तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ, नए खालों का निर्माण करके टेल तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

नए सिंचाई खालों का उद्घाटन:

पंचायत मंत्री ने शुक्रवार को एमआई काडा के साथ मिलकर गांवों ढाणी डुल्ट, समेन, कुलां, चन्दडकलां, नाढोडी, बुआन, खनौरा, अमानी, दमकौरा, सांचला, आकांवाली, मुंदलिया, पिरथला, ठरवा में नए सिंचाई खालों का उद्घाटन किया। इस प्रक्रिया में कुल 6 करोड़ 31 लाख रुपये का खर्च हुआ है।

गांवों का नाम खर्च (रुपये)

ढाणी डुल्ट 50 लाख

समेन 75 लाख

कुलां 60 लाख

चन्दडकलां 55 लाख

नाढोडी 70 लाख

बुआन 45 लाख

खनौरा 80 लाख

अमानी 65 लाख

दमकौरा 95 लाख

सांचला 50 लाख

आकांवाली 55 लाख

मुंदलिया 40 लाख

पिरथला 75 लाख

ठरवा 60 लाख

किसानों के लिए आगामी प्रोजेक्ट:

पंचायत मंत्री ने बताया कि इस पहल के बाद, टोहाना क्षेत्र के गांवों में किसानों को और भी सुधारित सिंचाई की सुविधा मिलेगी। आगामी महीने से 26 करोड़ रुपये के नए प्रोजेक्ट का शुभारंभ होगा जिसका उद्देश्य होगा किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाना। इससे किसान अच्छी फसल पैदा कर सकेंगे और देश की तरक्की में योगदान दे सकेंगे।

सूक्ष्म सिंचाई परियोजना को बढ़ावा:

पंचायत मंत्री ने किसानों को सूक्ष्म सिंचाई योजना को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। इसके लिए सरकार द्वारा दी जा रही अनेक सब्सिडीज़ का लाभ उठाया जा सकता है। किसान ड्रिप सिस्टम और सूक्ष्म सिंचाई पद्धति का उपयोग करके अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं, जिससे कम पानी में अधिक पैदावार होगी।

किसानों के लिए सुझाव:

विकास एवं पंचायत मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे अपने खेतों की सिंचाई के लिए सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि सरकार इसके प्रोत्साहन के लिए अनेक सब्सिडीज़ प्रदान कर रही है और किसान इसे अपना कर बेहतर पैदावार देख सकते हैं।

किसानों के लिए आगामी प्रोजेक्ट:

टोहाना क्षेत्र में आगामी महीने से शुरू होने वाले 26 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इससे किसानों को और भी सुधारित सिंचाई की सुविधा मिलेगी, जिससे उन्हें बेहतर प्रकार से फसलें उत्पन्न कर सकेंगे।

किसानों के लिए योजनाएं:

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि किसान फसल विविधीकरण के साथ-साथ अन्य साधनों के माध्यम से अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी और बताया कि किसानों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

बागवानी के लिए सहारा:

बागवानी विभाग द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी और उनके लिए उपयुक्त साधनों की पहचान के लिए सहारा प्रदान किया जा रहा है। किसानों को फसलों के बारे में जागरूक किया जा रहा है और उन्हें उत्पादन बढ़ाने के लिए विभिन्न तकनीकों की जानकारी भी दी जा रही है।

Next Story
Share it