पपीते की खेती: एक सीजन में 8 लाख रुपए की कमाई तक पहुंचें,कमाई करने का सबसे उत्तम तरीका,पपीते की उन्नत खेती

इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और अपच से लेकर पेट संबंधित समस्याओं का भी इलाज करने में मदद करता है।

पपीते की खेती: एक सीजन में 8 लाख रुपए की कमाई तक पहुंचें,कमाई करने का सबसे उत्तम तरीका,पपीते की उन्नत खेती
X

पपीते की खेती: एक सीजन में 8 लाख रुपए की कमाई तक पहुंचें,कमाई करने का सबसे उत्तम तरीका,पपीते की उन्नत खेती

फलों में पपीता अपनी महक, स्वाद, और सेहत के लाभ के लिए मशहूर है। इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और अपच से लेकर पेट संबंधित समस्याओं का भी इलाज करने में मदद करता है। इसलिए, पपीते की खेती से शुरूआत करना एक बेहतरीन विचार हो सकता है।

पपीते की उन्नत किस्में

पपीते की उन्नत खेती के लिए किस्मों का अच्छा चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यहां कुछ उन्नत किस्में हैं जो अधिक उत्पादन देने में सक्षम हैं:

पूसा डोलसियरा: इसकी गाइनोडाइसियश प्रजाति में मादा और नर-मादा फूल एक ही पौधे पर होते हैं, और इससे 40-45 किग्रा प्रति पेड़ उपज प्राप्त की जा सकती है।

पूसा मेजेस्टी: इसकी उत्पादकता अधिक है और भंडारण क्षमता भी अधिक होती है, इससे 35-40 किग्रा प्रति पेड़ उपज प्राप्त की जा सकती है।

रेड लेडी 786: यह एक संकर किस्म है और इसकी खासियत यह है कि इसमें नर और मादा फूल एक ही पौधे पर होते हैं, जिससे प्रति पौधे से फल मिलने की गारंटी होती है।

पपीते की खेती का उचित समय

इसकी खेती साल के बारह महीने की जा सकती है, लेकिन उचित समय फरवरी और मार्च एवं अक्टूबर के मध्य माना जाता है, क्योंकि इस महीनों में उगाए गए पपीते की बढ़वार काफी अच्छी होती है।

पपीते की खेती के लिए जलवायु व भूमि

पपीते की खेती के लिए गर्म नमी युक्त जलवायु में करना उत्तम है। इसे अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान होने पर उगाया जा सकता है। पपीता बहुत ही जल्दी बढऩे वाला पेड़ है, इसलिए साधारित ज़मीन, थोड़ी गर्मी, और अच्छी धूप मिले तो यह पेड़ अच्छा पनपता है।

पपीते की खेती की कुल लागत

प्रक्रिया लागत (रुपए)

बीज और कीटनाशकों 10,000

उर्वरक 15,000

प्रबंधन और देखभाल 20,000

सिंचाई और निगरानी 12,000

प्रारंभिक खर्च 5,000

कुल लागत 62,000

पपीते की खेती से होने वाली कमाई

आपकी कमाई प्रति एकड़ खेती के प्रकार और प्रदेश के आधार पर बदलेगी, लेकिन आप एक सीजन में लगभग 8 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

पपीते की खेती एक आर्थिक रूप से लाभकारी और सुरक्षित कृषि विकास का एक अच्छा उदाहरण हो सकता है। ध्यानपूर्वक प्रबंधन के साथ, इससे अच्छी खेती और अधिक कमाई की जा सकती है।

Next Story
Share it