Agriculture Scheme: किसान लकी ड्रॉ में शानदार ट्रैक्टर, सुपर सीडर और पावर सीडर मशीन जीतने का सुनहेरा मौका, यहां से आवेदन

Agriculture Scheme: किसान लकी ड्रॉ में शानदार ट्रैक्टर, सुपर सीडर और पावर सीडर मशीन जीतने का सुनहेरा मौका, यहां से आवेदन
X

Agriculture Scheme: किसान लकी ड्रॉ में शानदार ट्रैक्टर, सुपर सीडर और पावर सीडर मशीन जीतने का सुनहेरा मौका, यहां से आवेदन

Haryana Krishi Vikas Mela: हरियाणा कृषि विकास मेला 2023 में किसानों के लिए खास लकी ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसमें भाग लेकर एक शानदार ट्रैक्टर, बैट्री चालित पावर विडर मशीन, सुपर सीडर भी जीत सकते हैं.

Hisar Krishi Mela: भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की एक बड़ी आबादी अपनी आजीविका के लिए खेती-किसानी पर निर्भर है. भारत अपने देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ दूसरे देशों की खाद्य आपूर्ति में अहम रोल अदा करता है. इसका पूरा श्रेय हमारे किसानों को जाता है, जो दिन-रात मेहनत करके अन्न उत्पादन करते हैं. इन्हीं किसानों के प्रोत्साहन और खेती में इनका रुझान बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. समय-समय पर कृषि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, ताकि प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जा सके.

किसानों के लिए तमाम प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, ताकि वे अपनी योग्यता को साबित कर सकें. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में कृषि विकास मेले का आयोजन किया है. यहां राज्य के किसानों को खेती की नई तकनीक, उन्नत प्रौद्योगिकी, खेती के नए तरीकों की जानकारी के अलावा लकी ड्रॉ के माध्यम से ईनाम जीतने का भी मौका मिलेगा.

लकी ड्रॉ में जीतें शानदार कृषि यंत्र

आज के इस आधुनिक दौर में मशीनों और तकनीकों ने हर काम को आसान बना दिया है. इसके चलते खेती-किसानी भी सुविधाजनक हो गई है, हालांकि ये कृषि यंत्र काफी महंगे होते हैं, जिन्हें खरीदना हर किसान के बस की बात नहीं, इसलिए राज्य सरकारें इन्हें सब्सिडी पर उपलब्ध करवाती हैं.

इस बार हरियाणा कृषि विभाग की ओर से ट्रैक्टर समेत कई कृषि यंत्र लकी ड्रॉ के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. बता दें कि हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में आजोजित कृषि विकास मेला 2023 में मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें लकी ड्रॉ भी रखा गया है.

इस लकी ड्रॉ में हिस्सा लेकर किसान छोटा ट्रैक्टर, बड़ा ट्रैक्टर, सुपर सीडर,बैटरी चलित पावर विडर मशीन घर ले जा सकते हैं.

यहां करें संपर्क

हरियाणा कृषि विभाग के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से मिली जानकारी के मुताबिक, लकी ड्रॉ में हिस्सा लेने या कृषि मेले के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-1802-117 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, हरियाणा कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/ या https://agriharyana.gov.in/ पर विजिट कर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

हरियाणा कृषि विकास मेला 2023 का मुख्य आकर्षण

हिसार कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि विकास मेला में कृषि एवं औद्योगिक प्रदर्शनी के अलावा फसल प्रतियोगिता, रबी फसलों की नई किस्मों का प्रदर्शन, मिट्टी व पानी के नमूनों की सामान्य शुल्क पर जांच, प्रश्नोतरी सभा, कृषि संबंधित समस्याएं एवं समाधान, खरीफ फसलों और सब्जियों के प्रमाणित बीजों की जानकारी और बिक्री, हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम (बीन, जोगी, नगाड़ा, घुमर, फाग, भांगड़ा, जिंदावा) का भी आयोजन किया जा रहा है.

Tags:
Next Story
Share it