Land Treatment: सरफेस ड्रेनेज तकनीक से एक लाख सेमग्रस्‍त भूमि होगी सेम मुक्त, हरियाणा सरकार ने उठाया यह कठोर कदम

Land Treatment: सरफेस ड्रेनेज तकनीक से एक लाख सेमग्रस्‍त भूमि होगी सेम मुक्त, हरियाणा सरकार ने उठाया यह कठोर कदम
X

सरफेस ड्रेनेज तकनीक से एक लाख सेमग्रस्‍त भूमि होगी सेम मुक्त, हरियाणा सरकार ने उठाया यह कठोर कदम

Land Treatment in Haryana: हरियाणा सरकार सरफेस ड्रेनेज तकनीक से हरियाणा के सिरसा जिला के लगभग 19 गांव सेम मुक्त किए जाएंगें। हरियाणा सरकार ने जमीन से निचे का पानी निकाल कर इस समस्‍या से जूझ रहे किसानों की मद्द करेगी। इस मुहिम के माध्यम से सरकार का उदेश्य एक साल में 1 लाख सेमग्रस्त भूमि को सेम मुक्त करना है।

हरियाणा में किसानों की कमाई बढ़ाने के प्रयासों के तहत प्रदेश सरकार ने इस साल एक लाख एकड़ सेमग्रस्त और लवणीय भूमि को उपजाऊ बनाने का लक्ष्य रखा है। अब तक 3662 किसानों ने 21 हजार एकड़ सेमग्रस्त और कल्हड़ भूमि में फसल लेने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर मदद मांगी है। हिसारए भिवानीए सिरसाए झज्जरए रोहतक और सोनीपत में करीब 20 हजार एकड़ सेमग्रस्त जमीन से पानी निकालने का काम चल रहा है।Land Treatment

इसकी जानकारी देते हुए समाज सेवी जगदीप गोदारा ने बताया कि सिरसा जिला में लगभग 19 गांवों का प्रोजेक्ट मंजूर हुआ है। जो कि यह प्रोजेक्ट चैपटा क्षेत्र के चार में गांवो में लगाया जा चुका। और यह प्रोजेक्ट फिलहाल सुचारू रूप से चल रहा है। जगदीप गोदारा ने बताया कि चैपटा क्षेत्र के गांव गुडिया खेड़ा, निर्बाण, रूपाणा व नाथूसरी चैपटा में सरकारी सोलर टयूबैल लगाया गया है और सिरसा के 15 गांवो में यह प्रोजेक्ट लगना बाकि है।Land Treatment

कैसे मिलेगा सेम से छुटकारा

जगदीप गोदारा ने बताया कि सरकार कि तरफ से किसानों को सेम निजात दिलाने के लिए सेम रहित भूमि में सोलर ट्यूबेल लगाया जा रहा है। सोलर ट्यूबेल के माध्यम से सेम का पानी उठाकर हिसार घगर ड्रेन में डाला जा रहा है। गोदारा ने बताया कि एक ट्यूबेल का 6 से 7 लाख के करीब खर्चा आता है। जबकि गांव गुडिया खेड़ा में 12 सोलर ट्यूबेल, गांव निर्बाण में 6 सोलर ट्यूबेल, गांव रूपाणा में 10 सोलर ट्यूबेल व गांव नाथूसरी चैपटा में 24 सोलर ट्यूबेल लगाए गए है।

किसानों को मिलेगा यह फायदा

गोदारा ने बताया कि हरियाणा सरकार की इस मुहिम से एक साल में एक लाख बंजर पड़ी भूमि सेम मुक्त होगी। किसानों एक बार फिर से बंजर भूमि में फसलें लहलाएगी। इस प्रोजेक्ट से सेम पर रोक लगेगी।

हरियाणा सरकार का किया धन्यवाद

गोदारा ने खट्टर सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि किसानों यह मांग पिछले 5 साल से चल रही है। जिस पर हरियाणा सरकार ने चार चांद लगाते काम शुरू कर दिया है। गोदारा ने बताया कि अगर हरियाणा सरकार इसी तरह किसानों के हित में कदम उठाती रही तो हरियाणा कि लगभग 25 लाख से उपर भूमि सेम मुक्त हो जाएगी। एक बार से बंजर पड़ी भूमि में हरियाली छा जाएगी।

जगदीप गोदारा, समाज सेवी, गुडिया खेड़ा।Land Treatment

Tags:
Next Story
Share it