इंजीनियर सुभाष चौधरी ने छोड़ी नौकरी, फिर स्ट्रॉबेरी की खेती कर बन गया लखपति

इंजीनियर सुभाष चौधरी ने छोड़ी नौकरी, फिर स्ट्रॉबेरी की खेती कर बन गया लखपति
X

इंजीनियर सुभाष चौधरी ने छोड़ी नौकरी, फिर स्ट्रॉबेरी की खेती कर बन गया लखपति

Khet Khajana: पठानकोट के सुभाष चौधरी पहले इंजीनियर थे, फिर अचानक नौकरी से ऊभ गया और नौकरी छोड़कर खेती करने का मन बना लिया । पहले 3 साल तक उन्होंने बेंगन की खेती की । बढिया मुनाफा हुआ इसके बाद उन्होंने स्ट्राबेरी की खेती की शुरुआत की । अब इससे भी वह अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं ।

गांव का एक युवा लोगों के लिए मिसाल बना हुआ है. कभी इंजीनियर रहे सुभास चौधरी आज स्ट्रॉबेरी की खेती से लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं । इसमें बागवानी विभाग भी उनकी मदद कर रहा है । सुभाष खेतों में ही स्ट्रॉबेरी की पैकिंग करते हैं। इसके बाद पठानकोट के साथ-साथ आसपास की कई मंडियों में भेज देते हैं ।

इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ करने लगे खेती-किसानी

पठानकोट के सुभाष चौधरी पहले इंजीनियर थे । अचानक नौकरी छोड़कर वह खेती-किसानी करने लगे । पहले 3 साल तक उन्होंने बेंगन की खेती की। इसमें उन्हें काफी बढ़िया मुनाफा हुआ । इसके बाद उन्होंने स्ट्राबेरी की खेती की शुरुआत की । ड्रिप इरिगेशन की तकनीक अपनाई । सुभाष को एक एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती करने में 4 से 5 लाख रुपये की लागत आई । सारा खर्च निकाल कर वह तकरीबन ढ़ाई लाख रुपये तक तक मुनाफा कमा रहे हैं ।

अन्य किसानों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं

सुभाष चौधरी ने बताते हैं कि रोजाना स्ट्रॉबरी के फल को तोड़ा जाता है । पैक किया जाता है इसकी खपत मंडियों में हो जाती है । उनके खेत में उगाए गए स्ट्रॉबेरी के फल का जो साइज़ और कलर मिल रहा है मंडियों में कहीं नजर नहीं आता है । फिलहाल दूसरे किसानों को भी इसकी खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहा हूं ।

बागवानी विभाग कर रहा है मदद

बागवानी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुभाष की ओर से बढ़िया प्रयास किया जा रहा है । वह दूसरे किसानों को भी स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं । पहले बेंगन की खेती शुरू की, अब अब स्ट्रॉबेरी की खेती से बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। बागवानी विभाग द्वारा उनकी हर तरीके से मदद की जा रही है ।

Tags:
Next Story
Share it