Dap Urea Price: इस बार किसानो को खाद को लेकर नहीं होगी कोई परेशानी, मात्र इतने रुपए में मिलेगी अब खाद की बोरिया

Dap Urea Price: इस बार किसानो को खाद को लेकर नहीं होगी कोई परेशानी, मात्र इतने रुपए में मिलेगी अब खाद की बोरिया
X

Dap Urea Price: इस बार किसानो को खाद को लेकर नहीं होगी कोई परेशानी, मात्र इतने रुपए में मिलेगी अब खाद की बोरिया

Khet Khajana, New Delhi 

Dap Urea Price News: हर बार किसानों को खाद के मामले में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था । लेकिन इस बार किसानो को खाद को लेकर नहीं होगी दिक्कत, किसानों को राहत देते हुए कम रेट में मिलेगी अब खाद की बोरिया, किसानों को खाद की सबसे ज्यादा आवश्यकता है लेकिन हाल ही में देखा गया है कि बाजार में खाद की कमी दिखाई दे रही है जिससे किसानों को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ रहा है। अगर आप भी चाहते हैं कि सस्ते दामों में खाद खरीदें तो आपको कहां से सस्ते दामों पर खाद मिल सकता है यहाँ देखे पूरी जानकारी।

Dap and Urea Price Today

किसानो को अब खाद के लिए नहीं होगी परेशानी (Farmers will no longer have to worry about fertilizers)

किसानों को किसी भी फसल की पैदावार करने के लिए खाद की अत्यंत आवश्यकता होती है और रबी की फसल के लिए डीएपी और यूरिया जैसे खाद सबसे ज्यादा योगदान देते हैं. बाजार में अचानक से विक्रेताओं ने इसकी कीमत बढ़ा दी है इसलिए किसान अब इसे खरीदने के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं तो चलिए जान लेते हैं इसे आप सस्ते से सस्ते दामों पर कहां से खरीदेंगे।

सस्ते दाम में मिलेगी Dap और Urea की बोरिया (Dap and Urea bags will be available at a cheap price)

अगर आप चाहते हैं कि सस्ते दामों पर डीएपी और यूरिया खाद को खरीद पाए तो इसके लिए आपको सरकारी खाद्य दुकानों पर संपर्क करना होगा इसके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में और प्रत्येक ब्लॉक में सोसाइटी का निर्माण किया गया है। इसके अलावा आपके डिस्ट्रिक्ट में भी कुछ सरकारी दुकानें हैं जो खाद बेचने का कार्य करते हैं इसके लिए आपको वहां पर अपना आधार कार्ड ले जाना होगा और अपने भूमि की नकल ले जानी होगी उसके बाद आपको वहां से खाद उपलब्ध करा दिया जाएगा।

प्राप्त जानकारी अनुसार बता दें कि वर्तमान समय में किसानों को सबसे ज्यादा खाद की बहुत ही अति आवश्यकता है। ऐसे में किसानों को बता दें कि इस वर्ष खाद की किसी भी प्रकार की किल्लत नहीं हो इस का सरकार द्वारा पूरा ध्यान रखा जायेंगा। र और इस वर्ष सरकारी रेट के अनुसार खाद किसानों को सस्ता मिलेगा। डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत अभी 1125.00 रूपये अंदर चल रही है। जबकि यूरिया खाद की एक बोरी का रेट 270.50 रूपये से ऊपर चल रहा है। यानि खाद का रेट इस वर्ष सामान्य स्थिति पर है। अगर कोई किसान बाहर से खाद लेता है तो उसे बहुत अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

देखिये Dap और Urea के नए रेट (See the new rates of Dap and Urea)

सरकार द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार किसानों को डीएपी खाद की प्राइस ₹1350 में उपलब्ध कराई जा रही है | इसके अलावा अगर यूरिया खाद की बात की जाए तो इसकी एक बोरी की वास्तविक कीमत 276.12 पैसे प्रति बोरी है हालांकि अलग-अलग बाजार में विक्रेता इसे अपनी मनमानी के हिसाब से बेच रहे हैं लेकिन अगर आप इसे समय से पहले खरीदते हैं तो आप इसे सस्ते दामों पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it