Haryana scheme 2023: हरियाणा सरकारी दयालु योजना, अब इन लोगों को मिलेंगे 180000 रुपए 

Haryana scheme 2023: हरियाणा सरकारी दयालु योजना, अब इन लोगों को मिलेंगे 180000 रुपए 
X

Haryana scheme 2023: हरियाणा सरकारी दयालु योजना, अब इन लोगों को मिलेंगे 180000 रुपए 

खेत खजाना, चंडीगढ़। हरियाणा में मनोहर सरकार ने अंत्योदय परिवारो को बड़ी राहत देते हुए नई योजना की शुरूआत की है। योजना से इन परिवारों बड़ा लाभ मिलने वाला है। हरियाणा सरकार ने अंतोदय परिवार के लोगों के लिए एक अच्छी योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम दयालु रखा गया है। इस योजना के जरिए अंत्योदय परिवारों में मृत्यु या दिव्यांगता होने पर सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी। हरियाणा निवास में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा इस योजना की घोषणा की गई।

इस योजना के जरिए पीपीपी में स्थापित डाटा के आधार पर 180000 रुपए तक आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु या दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने की इस योजना की घोषणा

Haryana scheme 2023: इस योजना का क्रियान्वयन हरियाणा परिवार सुरक्षा न्यास के द्वारा होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में चल रही बीमा योजनाओं को समेकित करनेए मानकीकृत सुनिश्चित करने और दावों की प्रक्रिया को सही बनाने तथा लोगों को सीधे फायदा पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार की और से हरियाणा परिवार सुरक्षा न्यास की स्थापना की गई है।

इस न्यास द्वारा तीन योजनाएं चलाई गई हैए इसमें उच्च जोखिम वाले इलाकों में काम करने वाले ग्रुप सी व डी कर्मचारी और सफाई कर्मचारियों के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा कर्मचारी दुर्घटना बीमा योजनाए छोटे कारोबारियों के लिए दुर्घटना में या मृत्यु या स्थाई दिव्यांगता के लिए मुख्यमंत्री व्यापारिक समूह निजी दुर्घटना बीमा योजना तथा अंत्योदय परिवारों को सामाजिक सुरक्षा कवच देने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना चालू की गई।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री ने कहा कि दयालु योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अस्थाई दुर्घटना या अकांल मृत्यु व स्थाई दिव्यांगता के मामले में ऑनलाइन पोर्टल के तहत 3 महीने के अन्दर आवेदन करना होता है। मृत्यु के मामले में परिवार के मुखिया और स्थाई दिव्यंग्नता के मामले में दिव्यांग लाभार्थी को परिवार पहचान पत्र रिकार्ड में पंजीकृत बैंक खाते में ही सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी।

दयालु योजना के तहत विभिन्न आयु वर्ग के मुताबिक लाभ दिया जाएगा। इस योजना में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के जरिए मिलने वाली 2 लाख रुपए तक की सहायता राशि भी शामिल है।

Tags:
Next Story
Share it