जिले में दो एमएम बारिश के साथ गिरे ओले, गेहूं का उत्पादन प्रति एकड़ 3 से 4 क्विंटल गिरने के आसार

जिले में दो एमएम बारिश के साथ गिरे ओले, गेहूं का उत्पादन प्रति एकड़ 3 से 4 क्विंटल गिरने के आसार
X

जिले में दो एमएम बारिश के साथ गिरे ओले, गेहूं का उत्पादन प्रति एकड़ 3 से 4 क्विंटल गिरने के आसार

खेत खजाना। सिरसा जिले में 2 एमएम बारिश के साथ कहीं कहीं हल्की ओलावृष्टि हुई। रानियां क्षेत्र में हुई बरसात से इस एरिया में अधिक नुकसान है। खंड के गांव मेहनाखेड़ा व दमदमा सहित कई इलाकों में ओलावृष्टि होना बताया गया। जबकि पिछले तीन दिनों से बरसात का दौर जारी है। बेमौसमी बारिश और ओलों की मार गेहूंए सरसों व चना की फसलों पर पड़ी है।

काफी इलाकों गेहूं व सरसों के खेतों में खड़ी फसलें बिछ गई हैं। इससे प्रति एकड़ करीब 3 से 4 क्विंटल उत्पादन गिरेगाए जिससे किसानों को नुकसान होगा। अधिकतम तापमान 32ण्8 डिग्री के पार पहुंचा था। जोकि अब 22ण्6 डिग्री सेल्सियस रह गया है। जिससे फसलों की अच्छी पकाव की उम्मीद थी। लेकिन खराब मौसम ने किसानों की परेसानी और अधिक बढा दी।

जिलेभर में 3 लाख 70 हजार हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है। जिसमें 2ण्95 लाख हेक्टेयर में गेहूं और करीब 60 हजार हेक्टेयर रकबा में सरसों है। जहां किसानों को अच्छी पैदावार की उम्मीद थी। हालांकि पिछले दिनों गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगातार खराब मौसम से फसलों को लगा था। जिससे बीते साल की तरह नुकसान पहुंचने के आसार हो गए हैं। गेहूं उत्पादन घटने के आसार हो गए किसानों का कहना है कि गेहूं बिछने थेए लेकिन अब मौसम ठंडा रहने से किसानों के चेहरे खिले थे। मगर तक उत्पादन गिरेगा।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 25 तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में कृषि मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में पश्चिमिविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम में बदलाव अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है। आज 21 मार्च को उत्तर पश्चिमी व दक्षिणी क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। जिसके प्रभाव से दिन के तापमान में गिरावट और रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी और 22 व 23 मार्च को मौसम खुश्क संभावित है। जबकि एक ओर पश्चिमिविक्षोभ 24 व 25 मार्च को भी राज्य के मौसम को प्रभावित करने की संभावना बन रही है।

Tags:
Next Story
Share it