my crop my details : मेरी फसल मेरा ब्यौरा देने के लिए किसानों को फसल पंजीकरण के लिए यह दस्तावेज जरूरी 20 मार्च तक पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण

my crop my details : मेरी फसल मेरा ब्यौरा देने के लिए किसानों को फसल पंजीकरण के लिए यह दस्तावेज जरूरी 20 मार्च तक पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण
X

 sirsa

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण करवाना किसानों के लिए जरूरी है। इसके लिए जिन किसानों ने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है। वह किसान 20 मार्च तक पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं। हरियाणा सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए पोर्टल को फिर से 20 मार्च तक खोल दिया है। क्योंकि कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने तथा कृषि योजनाओं का लाभ उठाने के लिए फसल पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

सिरसा जिला के उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिन किसानों ने फसलों का मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवाया है। वह पंजीकरण करवा लें। जिन्होंने पंजीकरण करवाया है वह किसान अपनी फसल को हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बेच पाएगे और इसके साथ कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे भावंतर भरपाई योजना, मेरा पानी-मेरी विरासत, कृषि यंत्रों आदि की योजना का लाभ तभी मिलेगा।

पंजीकरण करवाना जरूरी

जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि ई-फसल क्षतिपूर्ति की सूचना देने के लिए भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य है। इसके लिए सभी किसान भाई मेरा फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण जरूर जरूर करवा लें। उन्होंने बताया कि फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य है। फसल का पंजीकरण करवाते समय किसान मोबाइल पास रखें।

पोर्टल पर ऐसे करवाये पंजीकरण 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत किसान फसल हरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन Haryana.gov.in पोर्टल पर जाकर अपनी फसलों का पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा किसान ऑनलाइन या नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2117 अथवा कृषि उपनिदेशक या उपमंडल कृषि अधिकारी से इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए यह दस्तावेज जरूरी 

आवेदक किसान का आधार कार्ड।

परिवार पहचान पत्र

रिहायसी प्रमाण-पत्र।

मोबाइल नंबर जो पोर्टल पर पंजीकरण के समय दर्ज कराना है।

जमीन की कापी / फर्द की कापी से अपना मुरब्बा नंबर खसरा नंबर।

बैंक की पासबुक की कापी। जिले में फसलों का ये है क्षेत्रफल

ये है मेरी फसल, मेरा ब्यौरा का मकसद 

किसान का पंजीकरण, फसल का पंजीकरण, खेत का ब्यौरा और फसल का ब्यौरा

किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण के लिए एक अनूठा प्रयास

कृषि संबंधित जानकारियाँ समय पर उपलब्ध करना

खाद्य ,बीज ,ऋण व कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना

फसल की बिजाई-कटाई का समय व मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करना

प्राकृतिक आपदा-विपदा के दौरान सही समय पर सहायता दिलाना

Tags:
Next Story
Share it