Monoblock Pumps: मोनोब्लाक मोटर की मार्केट में बढी मांग, सिंचाई का एकमात्र साधन

by

Monoblock Pumps: मोनोब्लाक मोटर की मार्केट में बढी मांग, सिंचाई का एकमात्र साधन

खेत खजाना। किसान अपनी रबी की फसलों की कटाई कर रहा है। अधिकतर किसानों ने सरसों की कटाई कर दी है। फिलहाल गेंहू की कटाई होने वाली है। जिन किसानों ने फसलों की कटाई कर कपास की बुवाई करने का मन बनाया है। उन किसानों को फिलहाल पानी सिंचाई की अधिक आवश्यकता है। ऐसे में किसान समर्सिबल मोटर की बजाए मोनोब्लाक मोटर की अधिक डिमांड कर रहे है।

जैसे जैसे गर्मी का मौसम नजदीक आ रहा है वैसे ही किसानों को पानी सिंचाई की चिंता बढ रही है। जिन किसानों ने अपने खेत में सरकार द्वारा दिए गए सोलर सिस्टम लगा रखा है और सबमर्सिबल मोटर अप्लाई की हुए है वह किसान वो मोनोब्लाक मोटर को अधिक पसंद कर रहै है।

खुला पानी उठाने में कारगार साबित हो रही मोनोब्लाक मोटर

किसानों का कहना है कि जिन किसानों के खेत नहर से उंचाई पर पड़ते है उन किसानों को नहर का पानी इंजन या फिर बरमा से उठाना पड़ता है। जिससे किसानों परेसानी के साथ साथ डीजल की भी खपत करनी पड़ती है। ऐसे में किसान सोलर प्लेट से वॉल्टेज लेकर मोनोब्लाक मोटर से पानी उठा रहे। एक यह भी मोनोब्लाक मोटर की डिमांड बढने का कारण है।

READ MORE  Kota Mandi bhav 13 January 2023 कोटा मंडी भाव 13 जनवरी 2023: सरसों, सोयाबीन, धान और गेहूं में उछाल

किसानों का कहना है कि समर्सिबल मोटर से मोनोब्लाक मोटर अधिक पानी निकालती है। किसानों का कहना है कि कपास की बुवाई होने वाली है। कपास की फसल में पानी की अधिक आवश्कता होती है। गर्मी अधिक पड़ने से पानी अधिक खप्त होता है। पानी की पुर्ति करने के लिए किसान मोनोब्लाक मोटर का सहारा ले रहें है। अधिकतर किसानों का कहना है कि जो भी किसान नया सोलर सिस्टम लेना चाहता है वो किसान मोनोब्लाक मोटर सहित ही अप्लाई करें। ताकि किसानों को सिंचाई के लिए किसी प्रकार की परेसानी का सामना न करना पड़े।

नोट- यह लेख किसानों द्वारा दी जानकारी पर आधारित है। किसान सिंचाई के लिए अपने समझ और विवेक से काम लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *