प्याज और आलू ने किसानों की तोड़ी कमर, प्याज के दोगुने दाम ने बिगाड़ा रसोई का बजट

प्याज और आलू ने किसानों की तोड़ी कमर, प्याज के दोगुने दाम ने बिगाड़ा रसोई का बजट
X

प्याज और आलू ने किसानों की तोड़ी कमर, प्याज के दोगुने दाम ने बिगाड़ा रसोई का बजट

खेत खजाना: नई दिल्ली! हाल ही में आलू और प्याज का उत्पादन तो बहुत अधिक हुआ लेकिन फिर भी किसानों को परेशानी में डाल दिया है । हालात यह हैं कि प्याज की कीमतें मंडी में बहुत कम हो गई हैं। मंडी में प्याज के भाव सुनकर आप हेरान हो जाओगे । थोक में आढ़तियों के पास प्याज 8 से 9 रुपये किलो आ रही है, आलू 6 रुपये किलो पहुंच रहा है. वहीं ग्राहकों प्याज मार्केट में 25 रुपये किलो मिल रहा है. मंडी में किसान का प्याज का दाम महज 5-10 रुपये तक किलो तक ही मिल रहा है. आढ़तियों का दावा है कि प्याज 8 रुपये किलो व आलू 5 रुपये किलो मिल रहा है, लेकिन उन्हें प्रतिकिलो के अनुसार भाड़ा भी देना पड़ रहा है. आलू व प्याज की पैदावार लोकल नहीं है. फुटकर विक्रेता आलू को 8 रुपये और प्याज को 20 रुपये किलो में बेच रहा है.

हर जगह अलग कीमत प्याज की पैदावार करने वाले किसान अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रहे है. वहीं व्यापारी और आढ़ती किसानों से प्याज सात से 10 रुपए किलो में खरीदकर शहर में ही अलग-अलग जगह प्याज 20 से 25 रूपये किलों में बेच रहे हैं. शहर की मंडी में अंकुर ने एक किलो प्याज 20 रुपये प्रति किलो में बेच रहे है. वहीं सेक्टर - 64 स्थित सब्जी की दुकान में प्याज 25 से 30 रुपये किलो में बिक रही है. वहीं शहर में विभिन्न सेक्टर एवं सोसाइटी के पास प्याज के दाम 30 रूपये प्रति किलों भी है.

मंडी के थोक व्यापारी दिनेश ने बताया कि प्याज की भी पैदावार जमकर हुई है. इस साल सर्दियों में ज्यादा बारिश नहीं हुई तो उससे फसल और अच्छी पैदा हुई है. इसके कारण मंडियों में जमकर प्याज आ रहा है, उसी का नतीजा है कि प्याज के दाम पीछे से 8-9 रुपये किलो तक आ रहा है, लेकिन उस पर भाड़ा भी लग रहा है. इससे इसकी कीमत में उछाल आया है. उनका कहना है कि हालांकि मंडी में अगर प्याज ज्यादा आएगा तो इसकी कीमत में जल्द कमी आ सकती है.

Tags:
Next Story
Share it