पशु पालन लोन 2023: SBI बैंक दे रहा है पशुपालकों को लोन, किसान आज ही उठाए इस स्कीम का फायदा

पशु पालन लोन 2023: SBI बैंक दे रहा है पशुपालकों को लोन, किसान आज ही उठाए इस स्कीम का फायदा
X

पशु पालन लोन 2023: SBI बैंक दे रहा है पशुपालकों को लोन, किसान आज ही उठाए इस स्कीम का फायदा

पशु पालन लोन: भारत में दुधारू पशुओं का महत्त्व व पशुपालकों की संख्या ज्यादा है। किसान पशुपालन का ये व्यवसाय कृषिए स्वास्थ्य और आजीविका चलाने के लिए किया जाता है। लेकिन अब बहुत से किसानों ने इसे दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के रूप में शुरू कर दिया है। जाहिर है इस व्यवसाय में दुधारू पशुओं व डेयरी के लिए जरुरी सामान खरीदने के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है। इसके लिए स्टेट बैंक द्वारा पशुपालन लोन स्कीम चलायी जा रही है जिसका लाभ पात्र किसान पा सकते हैं। आज के लेख में आपको पशु पालकों को दिए जाने वाले लोन के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस लेख को आप ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाओं ताकि किसानों को यह व्यवसाय करने में सहयोग मिल सके।

स्टेट बैंक पशु पालन लोन योजना 2023

सरकारी भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को व्यापार करने हेतु लोन की सुविधा दे रहा है। अगर किसी किसान के पास भैंसए गाय या अन्य पालतू दुधारू जानवर हैं तो वो बैंक से लोन ले सकता है और अपने बिजनेस को बढ़ा सकता है। पशु पालन लोन से किसानो को काफि हद तक राहत मिलेगी।

दरअसल इस लोन योजना के तहत पशुओं की संख्या के आधार पर किसानों को लोन दिया जा रहा है। किसानों को 40 हजार से 60 हजार तक का लोन प्रति पशु के हिसाब से दिया जा रहा है जिससे वो अपने पशुपालन व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

ऐसे कर सकते है आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक के तहत आवेदन करने हेतु ऑनलाइन कोई प्रोसेस नही है। इस लोन में आवेदन करने हेतु आप बैंक के माध्यम से ही आवेदन कर सकते है। बैंक से इस पशुपालन लोन को लेने के लिए आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक की शाखा में जाकर वहा इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

भारतीय स्टेट बैंक में पशु लोन लेने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन दस्तावेजों के बिना लोन का मिलना मुश्किल होता है। इस लिए इन दस्तावेजों को अपने साथ जरुर रखे। अधिक जानकारी के लिए बैंक इस वेबसाइट पर जानकारी ले सकते है।

कितना मिलेगा लोन

इसमें लोन की न्यूनतम की कोई सीमा नही है।

इस लोन में लोन की अधिकतम राशि 2 लाख तक की होती है।

इसके अलावा लोन की राशि तय करने के और भी कई पैमाने मांपे जाते है।

पशुपालन योजना में आवेदन हेतु दस्तावेज

आवेदन पत्र जिसे आप बैंक से ले सकते है।

एक पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड या पेन कार्ड इत्यादि में से एक।

पते का प्रमाण

आधार कार्ड लोन 50000 ऑनलाइन अप्लाई

पशुपालन लोन स्कीम के उद्देश्य

भारत की ज्यादातर आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती हैए जहाँ ज्यादातर लोग कृषि और पशुपालन व्यवसाय के द्वारा जीवन यापन करते हैं। गाँव में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा और अन्य सुविधा होने के कारण ग्रामीण ईलाकों की ज्यादातर आबादी पशुपालन करती है।

पशुपालन लोन की पात्रता

आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदक बैंक से डिफाल्टर नही होना चाहिए।

जमीन के दस्तावेज और जमीन का एग्रीमेंट

किसी और प्रकार का कोई लोन बकाया न हो।

Tags:
Next Story
Share it