ग्रो बैग गार्डनिंग क्या है? अपने घर में ही कर सकते है यह आसान खेती, घर की सुंदरता के साथ है कई लाभ

ग्रो बैग गार्डनिंग क्या है? अपने घर में ही कर सकते है यह आसान खेती, घर की सुंदरता के साथ है कई लाभ
X

ग्रो बैग गार्डनिंग क्या है? अपने घर में ही कर सकते है यह आसान खेती, घर की सुंदरता के साथ है कई लाभ

खेत खजाना। आज के दौर में हर कोई घर को सुंदर बनाना चाहता है। लेकिन कोई अच्छा आइडिया न मिलने से यह सपना अधूरा रह जाता हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से घर की सुंदरता व आसान गार्डनिंग के बारे में बताएंगे। जिससे आपको कई फायदे मिलेंगे। अगर आप गार्डनिंग के बेहद शोकिन है तो आज ही शुरू कर दें ग्रो बैग्स में गार्डनिग करना यह एक बहुत ही आसान और सरलन तरीका है। फिलहाल किसान आधुनिक खेती के चलते बागवानी में ग्रो बैग गार्डनिंग को अधिक पंसद करते है।

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो आपको ग्रो बैग्स में गार्डनिग के बारे में जानकारी का होना बहुत जरूरी है। आज कल सबसे अधिक शहरों में की जाने लगी है और धीरे.धीरे यह तरीका काफी लोकप्रिय भी हो रहा है। क्योंकि ग्रो बैग में आप कम जगह में भी अधिक से अधिक पौधे आसानी से लगा सकते हैं। ग्रो बैग गार्डनिंग का उपयोग सबसे अधिक बालकनी और टैरिस गार्डनिंग के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं क‍ि ग्रो बैग तकनीक क्या है और कैसे क‍िसान इस तरीके से बागवानी कर सकते हैं।

क्या है ग्रो बैग तकनीक ?

ग्रो बैग ऐसा बैग होता हैए जो कपड़ों या प्लास्टि‍क के रेशओं से बना एक गमला होता है। जिसमें किसी भी पौधौं और सब्जियों को आसानी से उगाया जा सकता है। इसमें ऐसे पौधे उगाए जाते हैंए जिसकी जड़ें गहरी नहीं होती है। जैसे की जड़ी बूटियों वाले पौधेए आलूए साग और टमाटर को ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है।

ग्रो बैग गार्डन‍िंग में इन बातों का रखे ध्यान।

ग्रो बैग गार्डन‍िंग के ल‍िए सही थैले की पहचान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ग्रो बैग थोड़ा मजबूत होना चाहिए और उसमें खास बात पर ध्यान दें की उसका कपड़ा कैसा है। ग्रो बैग में उगाए जाने वाले पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही इसे ऐसे जगह पर रखें जहां इसकी मिट्टी सानी से सुख सके। इसमें उगाए जाने वाले पौधों को अधिक बार खाद देना चाहिए। क्योंकि बार.बार पानी देने उर्वरक धुल सकता है। यदि आप नियमित रूप से उर्वरक नहीं देना चाहते हैं तो धीमी गति से निकलने वाली खाद आपके पौधे के लिए कारगर साबित हो सकता है। साथ ही इस खास बात पर ध्यान दें कि अगर आप बैग बदल रहें है तो बैग को साबुन से धो लें ताकि उसमें लगने वाले बैक्टीरिया और फंगस मर जाएं।

ग्रो बैग में गार्डनिंग के फायदे

ग्रो बैग में गार्डनिंग के ये फायदे हैं कि इसमें आपको अधिक पानी देने की जरूरत नही होती है और अगर आप अधिक पानी दे भी देते हैं तो ग्रो बैग हवादार होता है वह पानी को सुखा देता है। ग्रो बैग में पौधे उगाना गर्मी के दिनों के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि हवादार होने के कारण पौधा सुखता और मरता नहीं है। साथ ही ग्रो बैग को आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। क्योंकि वह हल्के होते हैं। वहीं गमले को हमें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान नहीं होता है। साथ ही जो पौधे ग्रो बैग में उगाए जाते हैं उसकी जड़े भी जल्दी बढ़ती नहीं है। इससे घर को सुंदरता में सहयोग में मिलता है। फुलों से घर में अच्छी सुगंध से वातावरण भी अच्छा रहता है।

Tags:
Next Story
Share it