नैनो DAP का ट्रायल शुरू, बाजार में इसी साल आयेगा नैनो DAP, यूरिया के मुकाबले सब्सिडी मिलेगी इतनी

नैनो DAP का ट्रायल शुरू, बाजार में इसी साल आयेगा नैनो DAP, यूरिया के मुकाबले सब्सिडी मिलेगी इतनी
X

नैनो DAP का ट्रायल शुरू, बाजार में इसी साल आयेगा नैनो DAP, यूरिया के मुकाबले सब्सिडी मिलेगी इतनी

खेत खजाना: नई दिल्ली, सूत्रों के हवाले से सूचना मिली है की किसानों को इसी साल से नैनो DAP बाजार में मिल सकता है। इसका प्रोडक्शन इफको और कोरोमंडल करेगी। इफको और कोरोमंडल इंटरनेशनल से नैनो DAP के लिए सरकार ने करार किया है। कोरोमंडल इंटरनेशनल ने इसके लिए आंध्र प्रदेश में प्लांट स्थापित किया है वहीं गुजरात और ओडिशा में IFFCO ने प्लांट लगाया है ।

COROMANDEL INTERNATIONAL AND IFFCO: सरकार ने यूरिया गोल्ड का ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके मार्केटिंग के लिए जल्द ही सरकार से मंजूरी मिलेगी। यूरिया गोल्ड पर यूरिया के मुकाबले सब्सिडी कम है। सरकार यूरिया के विकल्प के तौर पर यूरिया गोल्ड लाने जा रही है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से ये जानकारी मिली है। जबकि DAP के विकल्प के तौर पर नैनो DAP बाजार में उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अलावा सरकार द्वारा SSP (सिंगल सुपर फॉस्फेट) के विकल्प के तौर पर ट्रिपल सुपर फॉस्फेट उपलब्ध कराने का मन बनाया गया है। नैनो DAP इसी साल से बाजार में मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक इसका प्रोडक्शन इफको और कोरोमंडल इंटरनेशनल करेगी।

सरकार ने इफको (IFFCO), कोरोमंडल इंटरनेशनल (COROMANDEL INTERNATIONAL) से नैनो DAP के लिए करार किया है। इसके लिए COROMANDEL INTERNATIONAL ने आंध्र प्रदेश में प्लांट लगाया है। जबकि IFFCO ने गुजरात और ओडिशा में प्लांट लगाया है।

इस खबर को ज्यादा विस्तार से बताते हुए सीएनबीसी आवाज़ के लक्ष्मण रॉय ने कहा कि सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी घटाने का मन बना चुकी है। इसके अलावा सरकार 2025 तक फर्टिलाइजर इंपोर्ट को जीरी करना चाहती है। जिसके लिए मेगा प्लान भी सरकार बना चुकी है। सरकार भले ही फर्टिलाइजर सब्सिडी का बड़ी मात्रा में घटाना या पूरी तरह से खत्म करना चाहती है इसके बावजूद सरकार द्वारा फिलहाल फर्टिलाइजर सब्सिडी में कटौती नहीं की जायेगी और ना ही फर्टिलाइजर के दाम बढ़ाये जायेंगे। बल्कि जो परंपरागत फर्टिलाइजर हैं उसके स्थान पर किसानों को नया प्रीमियम प्रोडक्ट उपलब्ध कराया जाये।

Tags:
Next Story
Share it