Free Solar Cooking Stove: फ्री सोलर स्टोव योजना, महिलायें जल्द करें आवेदन

Free Solar Cooking Stove: फ्री सोलर स्टोव योजना, महिलायें जल्द करें आवेदन
X

Free Solar Cooking Stove: फ्री सोलर स्टोव योजना, महिलायें जल्द करें आवेदन

Free Solar Cooking Stove: खेत खजाना, आज के इस लेख में हम आपके लिए सोलर स्टोव से जुड़ी महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी लेकर आए हैं। दोस्तों ऐसा माना जाता है कि अगर किसी देश को विकसित और आगे बढ़ना है तो सबसे पहले अपने देश के गरीब और पिछड़े लोगों का विकास करना जरूरी है। ताकि देश का विकास अपने आप सफल हो सके। इसी को देखते हुए भारत सरकार गरीबों के कल्याण और पिछड़े वर्गों के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और योजनाओं की शुरुआत कर रही है।

आपको बता दें कि इस योजना से न केवल भारत में पेट्रोलियम ईंधन के उपयोग में कमी आएगी। साथ ही गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों के खर्चों में भी कमी आएगी। सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे न सिर्फ पर्यावरण के लिए फायदेमंद होंगे। साथ ही महिलाओं की स्थिति में भी सुधार होगा। फ्री सोलर कुकिंग स्टोव

फ्री सोलर स्टोव योजना

Free Solar Cooking Stove यह योजना न केवल भारत में पेट्रोलियम ईंधन के उपयोग को कम करेगी। साथ ही गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों के खर्चे में भी कमी आएगी। सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे न सिर्फ पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही महिलाओं की स्थिति में भी सुधार होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बैंगलोर में आयोजित होने वाले भारतीय ऊर्जा सप्ताह में विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया जा सकता है। 8 से 9 फरवरी तक होने वाले इस समिट में प्रधानमंत्री फ्री सोलर एनर्जी चूल्हा देने का ऐलान कर सकते हैं. इस योजना से भारत के गरीब और पिछड़े वर्ग के 75 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा।

कोरोना 19 के बाद से वैश्विक स्तर पर पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। जिससे गैस सिलेंडर और एलपीजी ईंधन के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस योजना के बाद आप चूल्हे का इस्तेमाल सौर ऊर्जा से ही कर सकेंगे। जिससे आम नागरिकों के खर्च में कमी आएगी।

इस योजना के माध्यम से भारत में पेट्रोलियम और एलपीजी ईंधन के उपयोग में कमी आएगी। साथ ही सुरक्षित और स्वच्छ ऊर्जा का प्रसार होगा। इस योजना के माध्यम से आम नागरिकों और पिछड़े वर्ग के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त चूल्हा और लाभ प्रदान किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it