सिरसा के इन 20 गांवों के किसानों के फिर सिमटे अरमान, बेमौसमी बारिश की मार, किसान परेशान

सिरसा के इन 20 गांवों के किसानों के फिर सिमटे अरमान, बेमौसमी बारिश की मार, किसान परेशान
X

सिरसा के इन 20 गांव के किसानों के फिर सिमटे अरमान, बेमौसमी बारिश की मार, किसान परेशान

Khet Khajana: सिरसा। जिले में शुक्रवार को तेज हवा के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल खेतों में गिर गई। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। कृषि वैज्ञानिक गेहूं की फसल में 20 फीसदीए सरसोंए आलूए मटर समेत सब्जी की फसलों में 15 से 20 फीसदी तक नुकसान की संभावना जता रहे हैं। वैज्ञानिक आगे भी बारिश की संभावना जता रहे हैं। बारिश से शहर भी जलमग्न हो गया है।

इस बार प्याज और आलू का भाव कम होने से किसान खासे परेशान हैं। वहींए पिछले कई दिन से बादल छाने के साथ बूंदाबांदी होने पर किसानों की चिंता बढ़ गई थी। किसान इस समय बारिश न होने की प्रार्थना कर रहे थे। इसी बीच शुक्रवार सुबह ही बादल छा गए और दिन में रात जैसा अंधेरा हो गया। करीब एक घंटे तक तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। जैसे ही बारिश शुरू हुई तो किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ गई।

किसानों ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवा के झोंको से खेतों में खड़ी गेहूं व सरसों की फसल गिरकर जमीन पर बिछ गई। इस समय गेहूं की फसल अंतिम पड़ाव पर है और गिर जाने से उत्पादन कम होगा। वहींए खेतों में कटी और पड़ी सरसों की फसल पानी बरसने से भीगकर खराब हो जाएगी। ऐसे में गुणवत्ता खराब होने से काफी नुकसान होगा।

किसानों का कहना है कि सिरसा जिले के गांव गुडिया खेड़ा, बकरियांवाली, मोडिया खेड़ा, माधोसिंघाना, ढूकड़ा, निर्बाण, रूपाणा, अरनियांवाली, घिगतानियां सहित आसपास के लगभग 20 गांवों में अधिक नुकसान है।

किसानों का मानना है कि इस बारिश से गेहूं की फसल को अभी 20 फीसदी तो सरसों व आलू समेत सब्जी की फसलों को 15 से 20 फीसदी तक नुकसान है। यदि आगे भी बारिश होती है तो यह नुकसान और अधिक बढ़ जाएगा। सबसे अधिक नुकसान गेहूं की फसल को होगा।

Tags:
Next Story
Share it