हरियाणा के इस जिले में 37.000 किसानों को 90 करोड़ बीमा क्लेम राशि का स्लाट जारी, किसानों के भरे जख्म

हरियाणा के इस जिले में 37.000 किसानों को 90 करोड़ बीमा क्लेम राशि का स्लाट जारी, किसानों के भरे जख्म
X

हरियाणा के इस जिले में 37.000 किसानों को 90 करोड़ बीमा क्लेम राशि का स्लाट जारी, किसानों के भरे जख्म

खेत खजाना, फतेहाबाद : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों की पो बारह पचीस हो गई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने किसानों के जख्म पर मरहम लगाते हुए कपास उत्पादक के खाते में अब तक 90 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। जिले के 37 हजार किसानों के खाते में बीमा कंपनी 125 करोड़ रुपये जारी करेंगे। जिसमें से अब 35 करोड़ रुपये जारी होने बाकी है।

यह गत वर्ष आए बीमे से 23 करोड़ रुपये अधिक है। पिछले साल खरीफ सीजन में जिन किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा से खराब हुई थी। उनमें से अधिकांश किसानों को वीरवार दोपहर को बीमा जारी हो गया अब बचे हुए किसानों को अगले सप्ताह में बीमा जारी किया जाएगा। बीमा कंपनी के अनुसार जिले में करीब 37 हजार किसानों के खाते में अब तक 90 करोड़ रुपये जारी किए है।

पिछले साल खराब हुई नरमा की फसल फइल फोटो।

दरअसल फसल बीमा योजना 2015 में शुरू की गई थी। जिसका शुरूआती द्वौर कड़ा विरोध भी किया गया था। लेकिन अब यह योजना किसानों के लिए लाभदायक हो गई। यह योजना किसानों के जख्म पर मरहम लगाने का काम कर रही है। यू कह सकते है कि किसानों की खेती अब जाॅख्सिम मुक्त हो गई। अब हर वर्ष खरीफ सीजन में किसानों के खातों में पैसे आ रहे है। गत वर्ष फसल बीमा योजना के तहत 102 करोड़ का क्लैम जारी हुआ। इससे पहले 2017ए 2019 व 2020 में भी किसानों की फसल खराब होने पर कंपनी ने मुआवजा जारी भी किया था।

बीमा के क्लेम ने किसानों के भरे घाव

गत वर्ष जिले में अत्याधिक बारिश से फसल को बहुत अधिक नुकसान हुआ। इससे किसान की आर्थिक तंगी आ गई। खासकर कपास की फसल को अधिक बारिश से नुकसान हुआ। किसानों को लगा कि इस मुसीबत से उबरना आसान नहीं है। लेकिन अब जिन किसानों ने नरमे की फसल का बीमा करवाया हुआ था। उन किसानों के खाते में रुपये आने शुरू हो गए। ये रुपये किसानों को औसत उत्पादन कम होने पर जारी किए है। गांव के सभी किसानों को सामान रुपये से रुपये मिल रहे है। इसके लिए कहीं पर भी अधिकारियों व राजनेताओं के पास नहीं जाना पड़ा। किसानों ने बताया कि उन्हें तो उम्मीद भी नहीं थी, लेकिन अब उनके खाते में 15 हजार रुपये प्रति एकड क्लेम आ गया।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जिले के हजारों किसानों को फायदा मिला है।धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योजना शुरू की थी जो अब किसानी के लिए सार्थक साबित हुई। अधिक बारिश से कपास को बहुत नुकसान हुआ था। अब कपास उत्पाद किसानों को क्लैम मिलना शुरू हो गया। करीब 90 करोड़ रुपये जारी हो गए हैए बाकी बचे हुए किसानों के लिए 35 करोड़ रुपये अभी और आएंगे ।

Tags:
Next Story
Share it