हरियाणा में सीएम ने दिए खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी के आदेश, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा

हरियाणा में सीएम ने दिए खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी के आदेश, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा
X

हरियाणा में सीएम ने दिए खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी के आदेश, प्रति एकड़ मिलेगा इतना मुआवजा

खेत खजाना, चंडीगढ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा बनाई गई किसी भी कल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन में अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कर्तव्यबद्ध हैं कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता ही हमारे लिए सब कुछ है। इसलिए अधिकारी सीएम यानी कॉमन मैन और पीएम यानी प्राइमरी मेंबर ऑफ द सोसायटी का ध्यान रखें और हर कल्याणकारी योजनाओं का त्वरित और पारदर्शी तरीके से वितरण सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने आज यहां मुख्य सचिव संजीव कौशलए विभिन्न प्रशासनिक सचिवोंए मंडल आयुक्तों व उपायुक्तों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बेमौसम बारिश से खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी 15 अप्रैल तक की जाएए मई माह तक किसानों को दिया जाए पूरा मुआवजा

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी 15 अप्रैल तक पूरा करें ताकि किसानों को मई माह तक पूरा मुआवजा वितरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़ेए इसलिए जल्द से जल्द सभी कार्य को पूरा करें।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने मुख्यमंत्री को बताया कि विशेष गिरदावरी के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं और 15 अप्रैल तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

पीपीपी, एमएमएपीयूवाई, एमएफएमबी आदि प्रमुख योजनाओं की समीक्षा की गई

बैठक के दौरान परिवार पहचान पत्रए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, स्वामित्वए चिरायु हरियाणा, निरोगी हरियाणाए अमृत सरोवरए मेरी फसल.मेरा ब्यौराए दयालु योजनाए वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल आदि सहित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई।

नरमा की अगेती बुआई के लिए सबसे अच्छी वैरायटी, होगी 12 से 15 क्विंटल तक बम्पर पैदावार

https://khetkhajana.com/agriculture-news/1260.html

मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी कल्याणकारी योजना को तैयार करते समय सरकार का लक्ष्य पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना होता है। इसलिए अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि 2 वर्ष कोविड.19 महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए। लेकिन हमने इस महामारी को भी एक अवसर में बदला और आईटी का अधिकतम उपयोग करके व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईए जिसका आज जनता को पूरा लाभ मिल रहा है।

जनता से मिलने के लिए प्रतिदिन दो घंटे का समय करें निर्धारित

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को आम जनता से ज्यादा से ज्यादा संवाद पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों सहित फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रोजाना कम से कम 2 घंटे सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक का समय जनता से मिलने के लिए निर्धारित करेंए ताकि आम जनमानस अपनी समस्याओं को सीधे आप तक पहुंचा सके।

उन्होंने कहा कि इन 2 घंटों में इन अधिकारियों के साथ मुख्यालय से भी कोई वीडियो कांफ्रेंसिंग नहीं की जाएगी। इसके अलावा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं से भी नियमित संवाद किया जाए क्योंकि वे भी समाज कल्याण के लिए कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि मुख्यालय पर प्रत्येक मंगलवार को श्नो मीटिंग डेश् के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

चिरायु और निरोगी हरियाणा का तेजी से कार्यान्वयन करें सुनिश्चित

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंक्ति में अंतिम व्यक्ति तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए वर्तमान राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल के लिए चिरायु हरियाणा तथा निरोगी हरियाणा योजना भी चलाई है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के तहत वास्तविक लाभार्थियों की पहचान कर उन तक त्वरित लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा हाल ही में शुरू की गई दयालु योजना का भी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

https://khetkhajana.com/agriculture-news/1289.html

बड़ी खबर! किसानों को ट्यूबवैल बोरिंग के लिए सरकार देगी 2.65 लाख रुपए की सब्सिडी, इस योजना के तहत मिलेगा अनुदान

उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर प्रणाली पारदर्शीए पेपरलेस और फेसलेस हो। साथ ही पहले से चल रही या नई विकास परियोजनाओं में काम की गुणवत्ता सुनिश्चित करना भी हर अधिकारी की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल पर किये जा रहे कार्यों की मुख्यालय तथा जिला स्तर पर नियमित समीक्षा की जाये। इसके अलावाए लोकल ऑडिट सिस्टम को भी प्रभावी किया जाए।

अधिकारी नियमित रूप से फील्ड का करें दौरा, कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक पात्र को मिल रहा है या नहीं

हरियाणा के इस जिले में 37.000 किसानों को 90 करोड़ बीमा क्लेम राशि का स्लाट जारी, किसानों के भरे जख्म

https://khetkhajana.com/agriculture-news/1271.html

Tags:
Next Story
Share it