डीएपी-यूरिया के हुए नए भाव जारी, अब एक बोरी के देने होंगे इतने पैसे

डीएपी-यूरिया के हुए नए भाव जारी, अब एक बोरी के देने होंगे इतने पैसे
X

डीएपी-यूरिया के हुए नए भाव जारी, अब एक बोरी के देने होंगे इतने पैसे

खेत खजाना, आज दे दौर में फसलों मे अधिक उत्पादन लेने के लिए किसानों यूरिया-डीएपी व देशी खाद की अधिक आवश्यकता होती है । खाद के बिना खेती करना या फिर अधिक पैदावार लेना असंभव हैं । इसी खाद की पूर्ति करने के लिए मोजूदा हाल में किसान कड़ी महनत करता है । क्योंकि किसानों को बुवाई करते समय कभी भी खाद नहीं मिलता है उसे या तो लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ता, स्टॉक नहीं आया, या ब्लेक में खरीदना पड़ता है। ऐसे में किसानों को खरीफ की फसलों की बुआई करने के लिए खाद को लेकर परेशानी नहीं होगी । पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढे।

यहां मिलेंगे कम रेट में खाद

यदि आप भी चाहते हैं कि सबसे कम रेट में खाद खरीदना तो इसके लिए आपको सरकारी खाद्य दुकानों पर संपर्क करना होगा इसके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में और प्रत्येक ब्लॉक में सोसाइटी का निर्माण किया गया है। इसके अलावा आपके डिस्ट्रिक्ट में भी कुछ सरकारी दुकानें हैं जो खाद बेचने का कार्य करते हैं इसके लिए आपको भुमि की नकल और आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जानी होगी। किसानों को सरकार के द्वारा दिए जाने वाली सब्सिडी से खाद मिलेगा । इस साल सरकारी रेट के अनुसार खाद सस्ते में मिलेगा।डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत अभी 1125.00 रूपये अंदर चल रही है। जबकि यूरिया खाद की एक बोरी का रेट 270.50 रूपये से ऊपर चल रहा है।

डीएपी की विद्या के नए रेट

डीएपी और यूरिया के भाव खाद की किल्लत के कारण बढ़ोतरी तो हुई थी लेकिन बाजार में व्यापारी अपनी मनमानी के हिसाब से खाद बेच रहे थे। और खाद की किल्लत होने के कारण किसानों को महंगा खाद खरीदना पड़ रहा था। यदि हम डीएपी खाद की बात करे तो डीएपी 1350 रुपए में उपलब्ध में उपलब्ध कराई जा रही है। वही यूरिया खाद की बात करें तो यूरिया की एक बोरी 276.12 पैसे में उपलब्ध हो रही है।अगर कोई किसान बाहर से खाद लेता है तो उसे बहुत अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

Tags:
Next Story
Share it