66 गांवों की फसलों के खराबे का अंदेशा है। इन गांवों में विशेष गिरदावरी के माध्यम से ही नुकसान का सही आकलन होगा। 

66 गांवों की फसलों के खराबे का अंदेशा है। इन गांवों में विशेष गिरदावरी के माध्यम से ही नुकसान का सही आकलन होगा। 
X

हरियाणा में अनेक स्थानों पर ओलावृष्टि व बारिश से रबी की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जिसको लेकर  राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी रबी फसलों की एक सप्ताह में विशेष गिरदावरी करेंगे। इसके लिए सभी जिला उपायुक्तों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सिरसा जिले में अभी तक जिला के करीब 66 गांवों की फसलों के खराबे का अंदेशा है। इन गांवों में विशेष गिरदावरी के माध्यम से ही नुकसान का सही आकलन होगा।

पोर्टल भी ओपन कर दिया है 

जिन गाांवों में नुकसान हुआ है। उन गांव के लिए क्षतिपूर्ति व मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल भी ओपन कर दिए गए हैं। इसके अलावा मैनुअल स्पेशल गिरदावरी भी की जाएगी। सिरसा के उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने मंगलवार को अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सभी एसडीएम, राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि फील्ड में पटवारी, कानूनगो, तहसीलदार गांवों में स्वयं पहुंचेंगे तथा खराबे की वास्तविक स्थिति दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे।

खेत में फसल का 25 प्रतिशत से अधिक खराबा हो

उपायुक्त ने बताया कि गिरदावरी में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि खेत में फसल का 25 फीसद से अधिक खराबा हो, उसी का विवरण दर्ज होगा। इस कार्य में सरपंच, नंबरदार आदि की भी मदद ली जाएगी। गांव में गिरदावरी के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार व सूचना किसानों को दी जाएगी, ताकि किसानों को गिरदावरी के संबंध में पूरी जानकारी रहे।

https://khetkhajana.com/today-mandi-bhav/1457.html

Gawar ka bhav today आज का ग्वार भाव देखें तेजी मंदी लेटेस्ट रिपोर्ट

फसलों का सही आकलन होगा

उपायुक्त ने कहा कि किसानों की फसल का सही आकलन होगा, ताकि किसानों को किसी प्रकार का संदेह ना रहे। इसके अलावा फसलों के मिस मैच संबंधी डाटा की वेरिफिकेशन भी जल्द से जल्द की जाएगी, इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ है और यदि पिछले दिनों बारिश के चलते उनकी फसल खराब हुई है तो उनके लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल खोला गया है, ताकि संबंधित किसान इस पोर्टल पर अपनी फसल से संबंधित खराबा रिपोर्ट दर्ज करवा सकें।

https://khetkhajana.com/today-mandi-bhav/1454.html

हरियाणा के इस जिले में 5 लाख एकड़ में फसलें तबाह, किसान बोले-कम नुकसान दिखा रहे अफसर, कैसे होगी इनकी भरपाई

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी

उपायुक्त ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अति आवश्यक हैं। सरकार द्वारा किसानों के हित में जो भी योजनाएं लागू की हुई हैं, उन सभी का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से सुगमता से मिल सकता हैं।

Tags:
Next Story
Share it