विदेश से नौकरी छोड़ शख्स ने किया चौकाने वाला काम, अब इस खेती से कमा रहा सालाना एक करोड़ रूपये

विदेश से नौकरी छोड़ शख्स ने किया चौकाने वाला काम, अब इस खेती से कमा रहा सालाना एक करोड़ रूपये
X

विदेश से नौकरी छोड़ शख्स ने किया चौकाने वाला काम, अब इस खेती से कमा रहा सालाना एक करोड़ रूपये

खेत खजाना। किसान अगर मोटी कमाई करने के लिए सही तरीके से खेती करें तो वह लाखों ही नही बल्कि करोड़ो रूपये कमा सकता है। भारत में बहुत ऐसे किसान है जो विदेशो की नौकरी छोड़ या फिर भारत में सरकारी नौकरी ठुकराकर खेती से अच्छे खासे पैसे कमा रहें है। ऐसा ही कुछ राजस्थान के सिरोही के रहने वाले किसान ने कर दिखाया है। राजस्थान के नवदीप गोलेच्छा ने 40 एकड़ में खेती करना शुरू किया और आज सालाना 1 करोड़ रूपये कमा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि सिरोही के रहने वाले नवदीप गोलेच्छा ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है जिसने ट्रेडिशनल बिज़नेस फैमिली से आने वाले नवदीप ‛फाइनेंसियल इकोनॉमिक्सश् में इंग्लैंड से साल 2011 में एमएससी की पढ़ाई करने पहुंचे। पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद वहीं पर इनवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी करने लगे। उसके बाद परिवार के लोगों ने नवदीप पर घर लौट आले का दबाव बनाया। वहीं नवदीप एक तरफ से विदेश की नौकरी से उभ गया था दूसरा परिवार वालों का दबाव आने लगा। नवदीप गोलेच्छा ने 2013 में बैंक की नौकरी छोड़ दी और वापस अपने देश लौट आया।

40 एकड़ में शुरू की खेती

गोलेच्छा ने बताया कि सबसे पहले भारत आकर रिजॉर्ट खोलने का मन बनाया। हालांकिए उससे पहले उन्होंने प्लांटेशन में हाथ आजमाने की भी सोची थी। गोलेच्छा ने विचार विमर्श करते हुए सोचा कि उनके लिए खेती करना ही बेहतर रहेगा। खेती में पांव जमाने के लिए उन्होने जोधपुर से 170 किलोमीटर दूर सिरोही में 40 एकड़ में खेती की शुरुआत की। नवदीप गोलेच्छा ने बताया कि उन्होने सबसे पहले 30 एकड़ में अनार के पेड़ लगा रखे हैं। अन्य 10 एकड़ में पपीताए सीताफल और नींबू की खेती कर रहे हैं। जिससे उन्हे सालाना एक करोड़ की आमदन होती है।

लोगों ने किया परेशान, फिर भी हार नही मानी।

उन्होने बताया कि लोग ताने देते थे कि तू विदेश से पढ़ कर आया और खेतीबाड़ी की सोचता हैए पूरी दुनिया तो खेतीबाड़ी छोड़ के शहरों की तरफ आ रही है और तुम शहरों से गांव की तरफ जाने की सोच रहे हो। हर बार लोगों से बस यही बात सुनने को मिलती थी। लोगों ने ताने मार कर परेशान भी किया, फिर भी हार नही मानी। मैंने मन बना लिया था। खुद के फैसले को सही साबित करना था। शिद्दत के साथ खेती करने में जुट गए और मुकाम हासिल कर लिया। अब वह सालाना करोड़ों रूपये कमा रहे है। इतना ही अपने रोजगार के साथ साथ दूसरों लोगों को भी रोजगार देते है।

कैसे बने करोड़पति

खेती करने से पहले नवदीप गोलेच्छा ने सबसे पहले कृषि विभाग से संपर्क किया। कृषि विभाग से बागवानी खेती संबधित जानकारियां हासिल की। उसके बाद खेत में मिट्टी और पानी की जांच कराई। सब कुछ जांच परख कर अनार की खेती की शुरूआत की। अनार से जब फल आने लगे तो अपनी उपज को एक्सपोर्ट कराने के लिए एपीडा में रजिस्टर किया। जिससे अनार को सीधे विदेशों में एक्सपोर्ट करने की अनुमति मिल गई। नवदीप अपनी ज्यादातर उपज नीदरलैंड निर्यात करते हैं।

पपीता, नींबू और सीतफल की भी करते हैं खेती

नवदीप ने बताया कि खेती को और बढाने के लिए उन्होने मल्चिंग पेपर तकनीक से पपीते की खेती करना शुरू किया। इसके अलावा नींबू और सीताफल भी लगाना शुरू कर दिया। उन्होने बताया कि अब वह 40 एकड़ में खेती कर रहा है। जिसमें सालाना लगभग 25 लाख का खर्चा आ जाता हैं। और आमदन की बात की जाए सालाना 1.25 करोड़ की औसत आती है।

Pack House खोलने के लिए हरियाणा सरकार किसानों को दे रही है जबरदस्त ऑफर, फ्री में करें रजिस्ट्रेशन

नवदीप ने किसानों को किया जागरूक

नवदीप गोलेच्छा ने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि अधिकतर किसान परंपरागत खेती करते है जबकि परंपरागत तरीके से कि गई खेती से मुनाफे की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। आज के दौर में खेती से अच्छा मुनाफा कमाना है तो खेती को आधूनिक तरीके अपनाना होगा। खेती को खेती की तरह नहींए इंडस्ट्री की तरह लेना होगा। नई.नई तकनीकों का इस्तेमाल करना होगा। फलों के एक्सपोर्ट के लिए कदम उठाने होंगे। अगर किसान अपनी उपज एक्सपोर्ट करना शुरू कर देए तो उसकी आय कई गुना बढ़ सकती है। अब सरकारें भी किसानों को ऐसा करने में मदद करने लगी हैं। बता दें कि नवनीत को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से भी कई सारे अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

Tags:
Next Story
Share it