किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त नहीं मिलेगी, जानें क्या है वजह

किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त नहीं मिलेगी, जानें क्या है वजह
X

किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त नहीं मिलेगी, जानें क्या है वजह

खेत खजाना : किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को नियमित अंतराल पर राशि दी जाती है ताकि उनकी सहायता हो सके। लेकिन इस बार किसानों को 15वीं किस्त नहीं मिलेगी और उन्हें अपने खाते की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यहाँ हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है और इस समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है।

ई-केवाईसी की जरूरत

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगली किस्त प्राप्त करने के लिए, किसानों को अपने खाते की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए उन्हें ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है। अगर आपने अभी तक इसे नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें। आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर या पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसे न करने की स्थिति में आप अगली किस्तों से वंचित रह सकते हैं।

समस्याएं और समाधान

अन्य वजहों की भी संभावना है जो आपको अगली किस्तों से वंचित कर सकती हैं। आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो, जैसे- जेंडर, नाम, आधार नंबर, पता आदि। इसके अलावा खाता नंबर गलत होने पर भी आप वंचित रह सकते हैं। इस स्थिति में, आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन स्टेटस में गलत दी गई जानकारियों को सही करना होगा।

योजना का लाभ नहीं मिलेगा

इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते जिनके परिवार में कोई टैक्स देता हो, या जो खेती की जमीन का मालिक नहीं हों। वहीं, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री और सरकारी कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके साथ ही, खेती की जमीन का मालिक होने के बावजूद भी ऐसे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए, आप विभाग से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या को हल कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it