सिरसा जेल में बंदियों को दिया डेयरी फार्मिंग वर्मी कंपोस्ट का प्रशिक्षण

सिरसा जेल में बंदियों को दिया डेयरी फार्मिंग वर्मी कंपोस्ट का प्रशिक्षण
X

सिरसा जिला जेल में बंदियों को दिया डेयरी फार्मिंग वर्मी कंपोस्ट का प्रशिक्षण

खेत खजाना, सिरसा। पंजाब नैशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र की ओर से जिला जेल में बंदियों के लिए डेयरी फार्मिंग वर्मी कंपोस्ट के 10 दिवसीय बैच का 30 मार्च को समापन किया गया। समापन समारोह में जेल उपाधीक्षक रमेश कुमार ने शिरकत की। शिविर में भाग लेने वाले सभी 35 बंदियों को सर्टिफिकेट भी वितरित किए गए। जेल उपाधीक्षक रमेश कुमार ने सभी बंदियों को बुराई के रास्ते को छोड़कर अच्छाई के रास्ते पर  चलने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बंदियों से आह्वान किया कि वे यहां से जाने के बाद सच्चाई व अच्छाई से अपना रोजगार चलाकर परिवार का पालन-पोषण करें और जीवन में आगे बढ़ें। इस मौके पर डा. महावीर सिहाग, आर टी गोयल, दलबीर सिंह व राकेश शर्मा ने बंदियों को बेहतर जीवन यापन करने व बाहर जाकर रोजगार शुरू करने के लिए पे्ररित किया। यह बैच सीजेएम अनुराधा, जेल अधीक्षक सतविंद्र कुमार, उपाधीक्षक मोहन सिंह के दिशा-निर्देशन में चलाया गया,

ताकि बंदी यहां से जाने के बाद अपने जीवन को बेहतर बना सकें और मेहनत की कमाई से अपना व परिवार के लोगों का भरण-पोषण कर सकें। संस्थान निदेशक सुरेश कुमार गर्ग ने भी बताया कि सभी प्रशिक्षण नि:शुल्क है। इसके साथ ही कुशलता से स्वरोजगार करने के लिए बैंक द्वारा तय मानदंडों के अनुसार ऋण दिया जाता है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षणार्थी कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकता है।

https://todayharyana.com/india-news/sub-inspector-munni.html

Tags:
Next Story
Share it