सरसों की सरकारी खरीद न होने से अनाज मंडी पहुंचे सैकड़ों किसान परेशान Minimum Support Price (MSP)

सरसों की सरकारी खरीद न होने से अनाज मंडी पहुंचे सैकड़ों किसान परेशान Minimum Support Price (MSP)
X

सरसों की सरकारी खरीद न होने से अनाज मंडी पहुंचे सैकड़ों किसान परेशान

सिरसा : जिला के किसान काफी परेशान दिखाई दे रहे है, 20 मार्च को सिरसा में बेमौसमी भारी बारिश और ओलावृष्टि के चलते हजारों किसानों की गेहूं सरसों और सब्जियों की फसल तकरीबन नष्ट हो गई है और अब जो भी फसल शेष सुरक्षित है उसकी बिक्री के लिए भी किसानों को मंडी में पहुंचकर माथापच्ची करनी पड़ रही है । किसान सिरसा की अनाज मंडी में सरसों की फसल को बेचने के लिए पहुंचे हैं, लेकिन यहां भी उनकी परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है, क्योंकि सरकारी खरीद और प्राइवेट खरीद की उलझन में अब किसान फसता हुआ दिखाई दे रहा है।

Minimum Support Price (MSP) सरकारी रेट के मुताबिक किसानों की सरसों 5450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी जा रही है लेकिन प्राइवेट कंपनियां 4500 से लेकर 5000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद कर रही हैं। ऐसे में किसान भी अब इस दुविधा में है कि सरसों की बिक्री सरकारी करे या फिर प्राइवेट | किसानों का आरोप है कि सरकारी अधिकारी सरसों में नमी का बहाना बनाकर सरसों की सरकारी खरीद नहीं कर रहे है, जिस वजह से किसानों को मजबूरन ही प्राइवेट कंपनियों को सरसों बेचनी पड़ रही है।

किसानों का आरोप है कि सरसों की सरकारी खरीद नहीं हो रही है जिस वजह से प्राइवेट कंपनियां सरसों की खरीद कर रही है। आज दूसरे दिन भी सरकारी खरीद नहीं हुई है। कई किसान तो 24 घंटों से अपनी सरसों की फसल की बिक्री का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में बरसात में मौसम होने के कारण भी उनकी परेशानियां दोगुनी हो गई है। अब किसानों ने सरकार और जिला प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर उन्हें सही दाम नहीं मिला तो वे अपनी फसल को बिना बेचे ही वापस घर लौट जाएंगे।

Minimum Support Price (MSP)

https://khetkhajana.com/agriculture-news/1684.html

IPL Online : जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकेंगे आईपीएल 2023, जरूरी नहीं की जियो की सिम हो

उठाना पड़ रहा है। आर्थिक नुकसान

किसान संदीप, विक्रम तरकवाली और रणधीर का कहना है कि सरसों की सरकारी खरीद सिरसा की अनाज मंडी में नहीं हो रही है, लेकिन प्राइवेट कंपनियां सरसों की खरीद अपने तरीके से कर रही हैं। सरकारी रेट के मुकाबले प्राइवेट कंपनियां सरसों की फसल का दाम बहुत कम दे रही हैं।

सिरसा में सरसों की सरकारी खरीद का दाम 5450 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि प्राइवेट कंपनियां 4500 से लेकर 5000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद कर रही हैं, जिससे उनको काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है।

Tags:
Next Story
Share it