गेहूं खरीद की तैयारियां पूरी, मंडी में किसानों को नहीं होगी कोई परेशानी – डिप्टी सीएम

गेहूं खरीद की तैयारियां पूरी, मंडी में किसानों को नहीं होगी कोई परेशानी – डिप्टी सीएम
X

गेहूं खरीद की तैयारियां पूरी, मंडी में किसानों को नहीं होगी कोई परेशानी – डिप्टी सीएम

- 408 मंडियों में पुख्ता प्रबंध, किसानों की गेहूं फसल का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार – दुष्यंत चौटाला

खेत खजाना, चंडीगढ़, 31 मार्च- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि एक अप्रैल से प्रदेशभर में शुरू होने वाली गेहूं की खरीद प्रक्रिया को लेकर सरकार द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 408 मंडियां निर्धारित की गई है।

उपमुख्यमंत्री शुक्रवार को जींद जिला के उचाना कलां हलके में विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गेहूं खरीद प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए नया बदलाव किया गया है, इसके तहत अब स्वयं किसान अपनी गेहूं खरीद का दिन तय करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एफसीआई, वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन, हैफेड तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्देश दिए गए है। डिप्टी सीएम ने किसानों की मंडियों में आने वाली गेहूं का एक-एक दाना खरीद करवाने तथा 72 घण्टे के अन्दर रकम अदायगी किसान के खाते में सीधा भिजवाने का आश्वासन दिया।

https://todayharyana.com/agriculture-news/cotton-seeds.html

दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में हुई बेमौसमी बरसात एवं ओलावृष्टि से फसल खराबे का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाकर जिलावार रिव्यू करने के निर्देश दे दिए गए हैं और रिपोर्ट आने पर किसानों को फसल खराबे की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनको गत समय में बरसात व ओलावृष्टि की एवज में सरकार द्वारा मंजूर किया मुआवजा अभी तक नहीं मिला है तो वे अपना खाता व फर्द का मिलान करवा लें, फिर भी कोई परेशानी आती है तो संबंधित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन संबंधित एसडीएम को दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित किसान को फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगा, इसके लिए चाहे विभाग द्वारा गांव-गांव कैंप ही क्यूं ना लगाने पड़े।

https://todayharyana.com/agriculture-news/farmer-good-news-3.html

वहीं उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सिरसा से पानीपत तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग का सर्वे कर लिया गया है और डीपीआर सरकार को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से साथ लगने वाले क्षेत्र में तरक्की और बढ़ेगी तथा लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिलेगी। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि उचाना शहर में साउथ बाईपास का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवा दिया जाएगा और इस बाईपास के साथ फ्लाईओवर का निर्माण करवाया जाना भी प्रस्तावित है।

इसके बनने से उचाना शहर में रेलवे फाटक पर लगने वाले लम्बे जाम से आम लोगों को स्थायी निजात मिलेगी। डिप्टी सीएम ने ग्रामीणों की मांग पर गांव दुर्जनपुर में कम्युनिटी सेंटर और पंचायत द्वारा सार्वजनिक भवन उपलब्ध करवाने पर मॉडल ई-लाईब्रेरी के निर्माण की भी घोषणा की। जनसभा के उपरान्त उपमुख्यमंत्री ने स्थानीय चौपाल में जनसमस्याएं भी सुनी और उनके यथा उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

https://todayharyana.com/agriculture-news/kr-64.html

Tags:
Next Story
Share it