इस लड्डू के खिलाने से गाय-भैंस समय पर गर्भ धारण कर सकती हैं?

इस लड्डू के खिलाने से गाय-भैंस समय पर गर्भ धारण कर सकती हैं?
X

गाय-भैंस के गर्भाधान में हो रही है दिक्कत तो, ये लड्डू खिलाने से गाय-भैंस समय पर होंगी हीट

खेत खजाना। पशुपालको के लिए गांय भैस में गर्भाधान को लेकर काफि पेरशानी होती है। जिसको लेकर पशु पालक इस समस्या कुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास करता है। लेकिन सही इलाज न मिलने से पशुपालक निरास हो जाता है। इतना ही नही अधिकतर पशुपालक गाय या भैंस गर्भ में नही होती है तो गांय को अपनी नजदीकी गौशाला छोड़ आते है। और भैंस को कम किमत पर बेच देते है। लेकिन अब किसानों को इस समस्या से झुझना नही पड़ेगा क्योंकि इन पशुओं के लिए भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ;आईवीआरआईद्ध ने एक लड्डू का आविस्कार किया है। इस लड्डू के खिलाने से गाय.भैंस में समय पर गर्भ धारण कर लेगी।

दरअसल गाय.भैंसों में गर्भा धारण की समस्या अब आम हो चली है। इस समस्या से निपटने के लिए कई बार पशुपालक अनाप.शनाप तरीके अपनाने लगते हैं। जिससे कुछ पशुओं को नुकसान भी हो जाता है। इसके बाद वह अपने गाय.भैंस को बेचने का प्रयास करते या फिर गोशाला में छोड़ने का प्रयास करते है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ;आईवीआरआईद्ध द्वारा एक लड्डू का प्रयोग किया है।

लड्डू खिलाने से गाय.भैंस समय पर होंगी हीट

गांय भैंस को समय पर हीट मामले में पशु पोषण विभाग के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक डॉण् पुतान सिंह ने बताया कि ये लड्डू आईवीआरआई ने बनाकर रखा हुआ है। संस्थान अब ऐसे व्यवसायियों की तलाश में हैए जो इस लड्डू को बनाने के अधिकार को उनसे खरीदेए ताकि इसे मार्केट में उतार कर पशुपालकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होने बताया कि कि भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान को विजिट कर लोग इस लड्डू के कंपोजिशन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अपने पशु के लिए इस लड्डू के ऑर्डर भी दे सकते हैं।

ऐसे तैयार कर सकते हैं ये लड्डू

इस लड्डू को शीराए चोकरए नॉन प्रोटीन नाइट्रोजनए मिनरल मिक्सचर और नमक के मिश्रण से तैयार किया जाता है। 250 ग्राम के 1 लड्डू को बनाने में 10 से 20 रुपये का खर्च आएगा। इसे बनाने के लिए भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ;आईवीआरआईद्ध से किसान ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। जबकि भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान कई जगह पर लड्डू बनाने की ट्रेनिंग भी दे चुका है।

लगातार 20 दिन तक सुबह.शाम खिलाएं यह लड्डू

भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान के पशु पोषण विभाग के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक डॉण् पुतान सिंह के मुताबिकए अगर आपका गर्भधारण नहीं कर पा रहा है तो उसे रोजाना 20 दिन सुबह.शाम इस लड्डू को खिलाएं। महीने भर में ही आपके पशु के गर्भ धारण न कर पाने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा गाय.भैंसों का दुग्ध उत्पादन बढ़ाने में भी ये लड्डू फायदेमंद साबित हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it