जिले की 6 मंडियों व 58 खरीद केंद्रों पर होगी गेहूं की खरीद, गेहूं खरीद के लिए पहुंचा डेढ़ लाख बारदाना

जिले की 6 मंडियों व 58 खरीद केंद्रों पर होगी गेहूं की खरीद, गेहूं खरीद के लिए पहुंचा डेढ़ लाख बारदाना
X

जिले की 6 मंडियों व 58 खरीद केंद्रों पर होगी गेहूं की खरीद

बरसात से खराब गेहूं से आवक में कमी आने की संभावना, मार्केट कमेटी ने मंडियों को अतिक्रमण मुक्त करने का कार्य शुरू

khet khajana | सिरसा खेतों में गेहूं की फसल लगभग पकने को तैयार है। प्रदेश में 1 शुरू हो गई है। हालांकि जिले की मंडियों में गेहूं 10 अप्रैल तक पहुंचने की उम्मीद है। गेहूं खरीद के लिए जिला खाद्य आपूर्ति विभाग ने जिले में कुल 64 मंडियां खरीद केंद्र निर्धारित किए है। इसमें 6 मुख्य मंडियां है। जबकि विभिन्न गांवों में बने 58 केंद्रों पर गेहूं की खरीद की जाएगी। इन खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद तीन एजेंसियां हैफेड, फूड 2125 रुपये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। इस बार विभाग ने जिले में 9 लाख 90 हजार एमटी

गेहूं का लक्ष्य निर्धारित किया है। जबकि खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपना 1 लाख 60 हजार एमटी का लक्ष्य निर्धारित किया है। मंडियों में  माल भराई, तुलाई उठान, ट्रांसपोर्टस को लेकर 3 अप्रैल को टेंडर अलॉट किए जाएगें। साथ में खरीद केंद्रों पर खरीद एजेंसियों की ओर से इंस्पेक्टरों व सब इंस्पेक्टरों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं मार्केट कमेटी सिरसा ने भी गेहूं खरीद को लेकर मंडी में सफाई, बिजली, पानी की व्यवस्था करवा दी है और मंडी में शेड के नीचे खड़ी गाड़ियों को हटवाकर ताकि मंडी में किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

मेरी फसल मेरी ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी

किसानों को ना सिर्फ अपनी फसल बेचने के लिए फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरी ब्योरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य है। बल्कि कृषि विभाग की अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है। बता दें कि जिले में कुल 68 हजार 40 किसानों ने 5 लाख 71 हजार 955 एकड़ भूमि को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत करवाया है। इसमें जिले के 61 हजार 887 किसानों ने 4 लाख 13 465 एकड़ भूमि में गेहूं की फसल का जबकि 33 हजार 902 किसानों ने 1 लाख 37 हजार 167 एकड़ भूमि में सरसों की फसल का पंजीकरण करवाया है।

https://khetkhajana.com/agriculture-news/1768.html

20 हजार किसानों की हजारों एकड़ पककर तैयार खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान

पिछले एक सप्ताह में हुई बरसात व ओलावृष्टि से जिले के करीब 20 हजार किसानों की हजारों एकड़ पककर सप्लाई और वेयर हाउस करेगी। गेहूं अतिक्रमण को दूर करवा दिया है। तैयार खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। जिससे इस बार भी जिले में गेहूं की आवक में कमी आने की संभावना है। गत वर्ष भी गेहूं सीजन में भयंकर गर्मी के कारण गेहूं का दाना सिकुड़ने के कारण गेहूं की आवक कम आई थी। गत वर्ष 2022 में गेहूं सीजन में जिले में गेहूं की खरीद करीब 52 लाख 45 हजार क्विंटल आई थी। इससे पहले वर्ष 2021 में गेहूं की खरीद 99 लाख 8 हजार से अधिक आई थी।

https://khetkhajana.com/viral/1752.html

जिले में गेहूं खरीद के लिए पहुंचा डेढ़ लाख बारदाना

जिले में गेहूं खरीद के साथ गेहूं भराई व उठान का कार्य भी तीव्रता के साथ होता रहे। इसके लिए जिले में करीब 3 हजार गांठें जिसमें करीब डेढ़ लाख बारदाना पहुंच गया है। जिसे मंडियों पर निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से पहुंचाया जा रहा है। जबकि अभी 3 हजार से अधिक गांठें बारदाना अभी आना बाकी है।

Wheat procurement, punjab news, punjab government, गेहूं खरीद, wheat msp,  Chandigarh News in Hindi, Latest Chandigarh News in Hindi, Chandigarh Hindi Samachar

Tags:
Next Story
Share it