KR-64 Cotton: मार्केट मे आया देशी कपास का बीज, फटाफट यहां से करें पर्चेज

KR-64 Cotton: मार्केट मे आया देशी कपास का बीज,  फटाफट यहां से करें पर्चेज
X

KR-64 Cotton: मार्केट मे आया देशी कपास का बीज, फटाफट यहां से करें पर्चेज

मार्केट में आए 1500-1600 बेग

किसानों ने देशी कपास की बुवाई करने के लिए पूरी तरह से तैयारिया कर ली थी। लेकिन बीज न मिलने की वजह से किसानों को सिचाई किए हुए खेतों को सुखाना पड़ा या फिर देशी कपास की बजाय अगेती नरमे की बुवाई करने पर मजबूर हुए । फिलहाल बताया जा रहा है की सिरसा की मार्केट में मगभग 1500 से 1600 बेग आए है। जिससे कुछ किसानों को राहत मिली है । बताया जा रहा है की मार्केट मे बहुत कम बेग आए है जो की आते ही किसान बिना किसी देरी किए ले गए । फिलहाल सिरसा के किसान के आर 64 की डिमांड कर रहे है ।

दूसरी सप्लाई में 4000 बेग आने की संभावना

इसकी जानकारी देते हुए निजी पेस्टिसाइड के कर्मचारी ने बताया की सिरसा मार्केट में पहली सप्लाई के आर 64 की आ चुकी है । उन्होंने बताया की मार्केट मे सिर्फ 1500 बेग ही आए है जो की किसान समय रहते ही ले गए । उन्होंने बताया की दो दिन के बाद मार्केट में दूसरी सप्लाई आने वाली है । फिलहाल अनुमान लगाया जा रहा की दूसरी सप्लाई मे लगभग 4000 के करीब बेग आने की संभावना है । मार्केट मे 4000 बेग आने से कुछ राहत मिलेगी ।

कब तक कर सकते है KR-64 की बिजाई

खासकर देशी कपास की बिजाई दोमट मिट्टी व रेतीली भूमि में की जाती है । जिन किसानों के पास सिचाई का साधन कम है वो किसान ही देशी कपास की बिजाई करना चाहता है । किसानों ने देशी कपास की बुवाई मार्च के पहले सप्ताह मे ही शुरू कर दी थी । लेकिन बीज की कमी से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा। फिलहाल बताया जा रहा है की के आर 64 की बुवाई अप्रैल पहले सप्ताह तक कर सकते है ।

https://todayharyana.com/agriculture-news/cotton-seeds.html

Tags:
Next Story
Share it