इन लड्डू को खाने से सब कुछ हो जाता है तर्वताजा, घर की रेसिपी से बनाए ये लड्डू, डायबिटीज़ के है दुश्मन

इन लड्डू को खाने से सब कुछ हो जाता है तर्वताजा, घर की रेसिपी से बनाए ये लड्डू, डायबिटीज़ के है दुश्मन
X

इन लड्डू को खाने से सब कुछ हो जाता है तर्वताजा, घर की रेसिपी से बनाए ये लड्डू, डायबिटीज़ के है दुश्मन

खेत खजाना; अलसी लड्डू रेसिपी के लड्डू मनुष्य के शरीर के लिए बेहद लाभ दायक है । अलसी ले लड्डू कभी भी किसी भी मौसम में बनाकर खाया जा सकता है। फाइबर से भरपूर अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो कि हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है। अलसी का सेवन जोड़ों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है। अलसी के लड्डू हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होते हैं। अलसी में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद करते हैं । सर्दियों में अलसी के लड्डू गुड़ डालकर तैयार किए जाते हैं तो गर्मी में गुड़ के बजाय चीनी का प्रयोग किया जा सकता है । आप अगर अपनी सेहत को लेकर कोताही नहीं बरतना चाहते हैं तो अलसी के लड्डू को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं । अलसी के लड्डू दिन में किसी भी वक्त खाए जा सकते हैं। आपने अगर अभी तक इन्हें नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आसानी से अलसी के लड्डू तैयार किए जा सकते हैं।

अलसी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

अलसी के बीज – 2 कपआटा – 2 कपगोंद (खाने वाला) – 3 टेबलस्पूनबादाम – 2 टेबलस्पूनपिस्ता – 2 टेबलस्पूनचिरौंजी – 2 टेबलस्पूनखरबूजे के बीज – 2 टेबलस्पूननारियल बूरा – 3 टेबलस्पूनअखरोट – 4-5इलायची – 7-8चीनी – 2 कपदेसी घी – 1 कटोरी

अलसी के लड्डू बनाने की विधि

अलसी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें 4 टेबलस्पून देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. घी पिघल जाए तो उसमें गोंद डालें और तल लें. इसके बाद फ्राइड गोंद को एक प्लेट में निकालें और उन्हें तोड़ लें. इसके बाद बचे हुए घी में गेहूं का आटा डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें. आटा तब तक सेकना है जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर आटा एक बर्तन में निकाल लें.

अब ऊसी कड़ाही में अलसी के बीज डालें और उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट कर लें. 5 मिनट में अलसी अच्छी तरह से सिक जाएगी. इसके बाद अलसी को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. अब कड़ाही में घी डालकर अखरोट, चिरौंजी और खरबूजे के बीज डालकर उन्हें तल लें. इन सामग्रियों को बर्तन में निकालने के बाद कड़ाही में बारीक कटे बादाम और पिस्ता डालकर भूनें.

आखिर में कड़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर दरदरी पिसी अलसी डालकर उसे भूनें और फिर बड़ी बाउल में निकाल लें. अब एक कड़ाही में पानी और चीनी डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें. इस बीच एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में अलसी, भुना आटा, गोंद, सूखे मेवे, इलायची और नारियल बूरा डालकर एकसार कर लें. इसके बाद बाद जब चीनी की चाशनी जैसी बन जाए तो उसे इस मिश्रण में डालकर मिक्स करें.तैयार मिश्रण को अच्छी तरह से एकसार करने के बाद उन्हें हाथ में ले लेकर गोल-गोल करते हुए लड्डू बांधें. तैयार लड्डू को एक प्लेट में अलग रखते जाएं. कुछ देर बाद अलसी के लड्डू सैट हो जाएंगे. टेस्टी और हेल्दी अलसी के लड्डू तैयार हैं. इन्हें किसी भी वक्त खाया जा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it