हरियाणा मे इन जिलों को मिला तोहफा, किसानो को इस प्रक्रिया से मिलेगा प्रभावित हुई फसलों का मुआवजा

 हरियाणा मे इन जिलों को मिला तोहफा, किसानो को इस प्रक्रिया से मिलेगा प्रभावित हुई फसलों का मुआवजा
X

 हरियाणा मे इन जिलों को मिला तोहफा, किसानो को इस प्रक्रिया से मिलेगा प्रभावित हुई फसलों का मुआवजा

खेत खजाना : चंडीगढ़।  हरियाणा में पिछले 15 दिनों से भारी बारिश और ओलावृष्टि ने कहर मचाया हुआ है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान किसानों का हुआ है। विशेषकर सरसों और गेहूं की पकी हुई फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। हरियाणा के इन जिलों में भारी ओलावृष्टि ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार द्वारा बताई गई इस प्रक्रिया द्वारा किसानों को अपनी फसल के भारी नुकसान का मुआवजा सरल तरीके से मिल सकता है।

 प्रदेश सरकार ने किसानों को फसलों के भारी नुकसान से बचाने के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल के माध्यम से सहायता करने का फैसला किया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को लाभ लेने के लिए सोमवार तक का समय दिया गया है। इसके द्वारा पंजीकरण करने पर ही किसानों को मुआवजा राशि मिल सकेगी। इसलिए अब किसान बिल्कुल देरी ना करते हुए इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं।

Solar Pump Yojana Subsidy: सोलर पंप के लिए ऑनलाईन आवेदन हुए शुरू, 90% सब्सिडी के साथ आज ही करें आवेदन

 प्रदेश के कई जिलों में किसानों को भारी ओलावृष्टि का सामना करना पड़ा है। हरियाणा के मुख्य जिले गुरुग्राम, रोहतक, नारनौल, बहादुरगढ़ व रेवाड़ी सहित कई अन्य क्षेत्रों में भारी नुकसान की आशंका जताई गई है। राज्य के लगभग एक लाख से भी ज्यादा किसान इस बारिश से प्रभावित हुए हैं। सरसों की फसल से ज्यादा गेहूं की फसलों को ज्यादा नुकसान है इसलिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत मुआवजा राशि देने का ऐलान किया गया है।

 कैसे करें पंजीकरण

मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण करना बिल्कुल आसान है इसके लिए किसानों को सबसे पहले fasal haryana.gov.in पर जाना होगा। फिर किसान अनुभाग पर क्लिक करें। इसके बाद ई-फसल क्षतिपूर्ति सूचना देने के लिए क्लिक करें। इसके लिए किसानों को कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे मेरी फसल -मेरा ब्योरा की आईडी, फैमिली आईडी और स्वय का पहचान पत्र चाहिए होगा। आप चाहे तो मोबाइल नंबर से भी लॉगिन कर सकते हैं। लागिन करने के उपरांत जिस किसान ने पंजीकरण किया है। उसका ब्योरा खुल जाएगा। इसके बाद किसान अपनी फसल के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Haryana: हरियाणा के किसानों को सरकार ने दिया फिर मौका, तीन अप्रैल से किसानों के लिए दोबारा खोला जाएगा पोर्टल

आयुष्मान कार्ड धारकों को मिलेंगे 5 लाख रुपए? नई लिस्ट जारी, चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम

Tags:
Next Story
Share it