इस राज्य किसानों का बीमा हुआ जारी, किसानों की लिस्ट हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

इस राज्य किसानों का बीमा हुआ जारी, किसानों की लिस्ट हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम
X

इस राज्य किसानों का बीमा हुआ जारी, किसानों की लिस्ट हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

खेत खजाना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022-23 लिस्ट कैसे देखें : अगर किसानों का फसल प्राकृतिक आपदा जैसे – बाढ़ , सूखा , तूफान , बर्फ़बारी से नुकसान होता है तो उसे सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाता है। ताकि फसल बर्बाद होने से जो किसानों का नुकसान हुआ है उसकी भरपाई कर सके। अगर आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कर चुके है तथा पीएम फसल बीमा योजना 2022-23 की नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

किसानों को बेमोसमी बारिश से अधिक नुकसान हुआ है लेकिन इसी बीच किसानों के लिए राहत की खबर आई है । किसानों को राहत प्रदान करने के लिए सरकार ने राहत का फैसला लिया है । पहले किसानों को फल फसल बीमा योजना के तहत जो भी बीमा कवर है, उसके वितरण के लिए लगभग 65 करोड़ रुपये का फंड स्वीकृत किया गया था। तो उस संरक्षण के लिए यह पुनर्गठित जलवायु “कृषि” आधारित फल फसल बीमा योजना 23 व 23 24 के तीन वर्षों में संतरे, आम, काजू, अनार, आम, केला, अंगूर, और स्ट्रॉबेरी और पपीता जैसी फसलों के लिए लागू की जा रही है।

भारी बारिश से प्रभावित जिलों के किसानों की सब्सिडी वितरण सूची घोषित की गई है। जून से अक्टूबर 2022 तक लगातार बारिश और भारी बारिश से प्रभावित किसानों को सब्सिडी वितरित की गई है। बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल बीमा सूची क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में, राज्य आपदा प्रतिक्रिया किसानों को एक मौसम में एक बार इनपुट सब्सिडी के रूप में सहायता प्रदान करती है, जो अगले मौसम में उपयोगी होगी।फिक्स्ड रेट फंड। साथ ही राज्य आपदा राहत कोष या अन्य स्वीकृत मदों के लिए निर्धारित दर पर सहायता प्रदान की जाती है |

यह बीमा महाराष्ट्र के किसानों के लिए जारी हुआ है । जिनकी लिस्ट काफी बड़ी है, किसानों की लिस्ट एक pdf के माध्यम से जारी की गई है। pdf देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करते ही लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

इन जिलों के किसानों की खातें जमा होंगे प्रतिहेक्टर 27 हजार

रुपये देखने के लिए यहां क्लिंक करें

https://todayharyana.com/agriculture-news/cotton-seeds.html

Tags:
Next Story
Share it