Fish Farming: मछली पालन के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई, व्यवसाय शुरू करने के लिए इतना लोन देगी सरकार

 Fish Farming: मछली पालन के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई, व्यवसाय शुरू करने के लिए इतना लोन देगी सरकार
X

 Fish Farming: मछली पालन के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई, मछली पालन के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई

खेत खजाना: आजकल ज्यादातर किसान मछली पालन में रुचि लेने लगे हैं। क्योंकि इसे शहरी क्षेत्र से लेकर गांव में भी बड़ी आसानी से और कम जगह में शुरू किया जा सकता है। मछली पालन में भारत विश्व में दूसरे नंबर पर आता है क्योंकि यहां मछली का भोजन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत के दक्षिणी इलाकों में विशेष रूप से मछली खाई जाती है। मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन भी दिया जाता है। जिससे किसानों को काम शुरू करने में आसानी होती है।

मछली पालन योजना एक सरकारी योजना है।

Chris द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों की आय को बढ़ाना है। साथ ही पूरे देश में मछली पालन व्यवसाय को बढ़ाना सरकार के मुख्य योजना है यह योजना किसानों को मछली की प्रजातियां में गुणवत्ता को और अधिक निखारने में शुद्धता परखने का काम करेगी

मछली पालन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

 मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसान बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर आना होता है।

Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर एक आप्शन Department of fishers under important links का आप्शन मिल जाता है।

Step 3 – इस वेबसाइट पर एक और नया आप्शन PMMSY Scheme के नाम से दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर के इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाते है।

सरकार द्वारा कितना मिलेगा लोन

जो किसान मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं। वह किसान विभिन्न सरकारी योजना के तहत लोन ले सकते हैं। केंद्रीय सरकार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं शुरू की गई है। ताकि किसान बड़ी आसानी से इस व्यवसाय को शुरू कर सकें। इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा 75% सब्सिडी दी जाती है यानी कि किसान को अपनी आय में से 25% खर्च करके 75% सब्सिडी सरकार द्वारा प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के तहत आप भी अपनी भूमि पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it