मात्र 175 रुपये में मिलेगा मटर का 1KG बीज, ऐसे घर बैठे करें ऑर्डर

मात्र 175 रुपये में मिलेगा मटर का 1KG बीज, ऐसे घर बैठे करें ऑर्डर
X

खेत खजाना, मटर की खेती : मटर रबी सीजन की प्रमुख दलहनी फसल है, जिसमें सब्जियों का महत्वपूर्ण स्थान है। मटर की खेती से खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ती है और इससे भूमि उपजाऊ बनती है, विशेषकर जब इसे फसल चक्र के अनुसार खेती किया जाता है। मटर की कच्ची फलियां सब्जियों में उपयोग होती हैं, जबकि सूखी फलियों से दाल बनती है, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

आजकल बाजार में मटर की मांग बढ़ रही है, जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। इसलिए, यदि आप भी मटर की खेती करना चाहते हैं, तो आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी के अनुसार, आप मटर के उन्नत बीज पीबी-89 और आर्केल को ऑनलाइन खरीद सकते हैं:


मटर के बीज खरीदें:

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) ऑनलाइन मटर के उन्नत बीज पीबी-89 और आर्केल को बेच रहा है। इसे ऑनलाइन स्टोर से खरीदकर आप अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं।

मटर की दो किस्में हैं:

  • पीबी-89: यह पंजाब में उगने वाली एक उन्नत किस्म है जो बिजाई के लगभग 90 दिनों के बाद पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है। इसके बीज स्वाद में मीठे होते हैं और इसकी औसतन उपज 60 क्विंटल प्रति एकड़ होती है।
  • आर्केल: यह एक यूरोपियन किस्म है जिसके दाने मीठे होते हैं और यह जल्दी तैयार होने वाली किस्मों में से एक है। इसकी फलियों को बुवाई के करीब 60 से 65 दिन बाद तोड़ना शुरू किया जा सकता है और इसमें पांच से छह दाने होते हैं।

मटर के बीज की कीमत:

  • पीबी-89: एक किलो के पैकेट का बीज 32% छूट के साथ 175 रुपये में उपलब्ध है।
  • आर्केल: एक किलो के पैकेट का बीज 42% छूट के साथ 127 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिलता है।
  • इस तरह, आप ऑनलाइन मटर के उन्नत बीज खरीदकर अच्छे मुनाफे के साथ मटर की खेती कर सकते हैं।
Tags:
Next Story
Share it