PM Kisan Yojana: इन्हीं किसानों को मिलेगा 14वीं किश्त का फायदा, तुरंत करें ये काम

PM Kisan Yojana: इन्हीं किसानों को मिलेगा 14वीं किश्त का फायदा, तुरंत करें ये काम
X

PM Kisan Yojana: इन्हीं किसानों को मिलेगा 14वीं किश्त का फायदा, तुरंत करें ये काम

PM Kisan Yojana: खेत खजाना। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 13 किश्तों में फायदा मिल चुका है। देश भर के करोड़ों किसान 14वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच अगर आप जनना चाहते हैं कि 14वीं किश्त का फायदा आपोक मिलेगा या नहीं तो आप घर बैठे चेक कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं

PM Kisan Yojana: हर साल देश में कई नई योजनाओं को लॉन्च किया जाता है। वहीं पुरानी योजनाओं में भी जरूरत पड़ने पर बदलाव किया जाता है। केंद्र सरकार की शहरी और ग्रामीण इलाकों में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना का मकसद किसानों की आमदनी दोगुना करना है। ऐसे में किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। इससे देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा हो रहा है। 13किश्तों में किसानों को फायदा मिल चुका है। देश के किसान 14वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Solar Subsidy Yojana : इस बार 70,000 किसानों को मिलेंगे सोलर पंप, लेकिन ये होगा New Rul

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये पैसे साल भर में 3 किश्तों में मिलते हैं। हर एक किश्त में 2000 रुपये मिलते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलता फायदा

जिन किसानों ने अभी तक e-KYC नहीं कराया है। उन्हें पीएम किसान का फायदा नहीं मिलता है। इसके साथ ही अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करते हैं। तब ऐसी स्थिति में उसे भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। वहीं अगर कोई किसान या परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। भले ही वो किसानी भी करते हों। इसके साथ ही 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले रिटायर्ट कर्मचारियों को भी इसका फायदा नहीं मिलेगा।

पशु हुआ बिमार तो कहीं भागने जरूरत नही, इन टोल फ्री नंबर करें काॅल, यह टीम घर में ही करेगी फ्री इलाज

क्या आपको 14वीं किश्त का मिलेगा फायदा?

अगर आप 14वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा। इसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको 14वीं किश्त के 2,000 रुपये मिलेंगे या नहीं।

इसके लिए सबसे पहले आप पीएम‍ क‍िसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद 'बेनिफिशियरी स्टेटस' वाले ऑप्शन पर क्‍ल‍िक करें।

फिर योजना से जुड़ा अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

इसके बाद आप स्‍क्रीन पर द‍िखाई दे रहे कैप्चा कोड को दर्ज कर दें और सबमिट पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने स्क्रीन पर स्टेटस नजर आ जाएगा। इस स्‍टेटस से आप यह जान सकते हैं क‍ि पैसा आएगा या नहीं।

इसके बाद आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सीड‍िंग के आगे क्या मैसेज लिखा नजर आता है। इसे चेक करना है। अगर इन तीनों में किसी एक के आगे 'नो' लिखा है तो आपको 14वीं किश्त का फायदा नहीं मिलेगा।

खतों में आए ही नही अधिकारी, कागजों में हो गया सर्वे, कैसे मिलेगा मुआवजा-किसान

Tags:
Next Story
Share it