खेतों में पहुंच किसानों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री, बोले -जल्द मिलेगा किसानों को मुआवजा

खेतों में पहुंच किसानों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री, बोले -जल्द मिलेगा किसानों को मुआवजा
X

By. Khetkhajana.com

हाल ही हुई बरसात व ओलावृष्टि के दौरान खराब हुई फसलों का मुआवजा सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाते हुए अगले माह तक दिया जाएगा। मुख्यमंत्री सोमवार को भिवानी जिला के गांव तिगड़ाना व धनाना गांव में जन सवांद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने तिगड़ाना स्थित बाबा परमहंस लटाधारी समाधि स्थल पर माथा टेकते हुए प्रदेशवासियों के सुखद व स्वस्थ जीवन की कामना की।

मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में पहुंचे ग्रामीणों को कहा कि जहां खेतों में पानी का नियमित ठहराव है, वे किसान पंरपरागत खेती की अपेक्षा मछली पालन व्यवसाय को अपनाएं और आर्थिक रूप से समृद्धि की दिशा में प्रभावी कदम बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मछली पालन व्यवसाय में झींगा मछली का पालन करने पर प्रति एकड़ करीब 2 लाख रुपये प्रति वर्ष की आय होती है। ऐसे में जलभराव वाले क्षेत्र का सदुपयोग करते हुए आर्थिक रूप से लाभ लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल में अंत्योदय की भावना से जनहितकारी कार्य किये हैं। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश के हर घर में गैस सिलेंडर से खाना पक रहा है। गांव व ढाणी तक के हर घर में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की है और हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम सरकार द्वारा किया गया है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ ऑटोमेटिक जरूरतमंद तक पहुंच रहा है।

भिवानी जिला के दौरे के दौरान तिगड़ाना गांव में खेतों में मौजूद किसानों से बातचीत करने के लिए मुख्यमंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी.दलाल के साथ उनके खेत में पहुंचे। खेत में बारिश के चलते खराब हुई फसल का उन्होंने जायजा लिया और किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसान अवश्य पंजीकरण कराएं ताकि क्षतिपूर्ति पोर्टल पर वे अपने नुकसान की जानकारी अपलोड करते हुए विशेष गिरदावरी अनुरूप मुआवजा ले सकें। उन्होंने प्रभावित किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार किसान की हर परिस्थिति में उनके साथ खड़ी है। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि खराब हुई फसल से जितना अनाज बच सकेगा उसको बचाने के लिए भी प्रयास करें। उन्होंने धनाना गांव में स्थित अनाज खरीद के लिए बने सब यार्ड का भी निरीक्षण किया।

तिगड़ाना गांव से धनाना गांव आते हुए रास्ते में मुख्यमंत्री तिगड़ाना गांव के स्वर्ग आश्रम में छुट्टी पर आए एयरफोर्स के जवान मुकेश के अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने मृतक वायु सेना के सिपाही के परिजनों को ढांढस बंधाई। उन्होंने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार को हर सम्भव सहयोग देगी और मृतक के दोनों बच्चों की पढ़ाई में कोई दिक्कत न हो यह भी सम्बंधित अधिकारियों को सुनिश्चित करने को कहा। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे .पी.दलाल, विधायक बिशम्बर बाल्मीकि, विधायक मोहन लाल बड़ोली और मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव भी उपस्थित रहे।

Tags:
Next Story
Share it