पशु खरीदने पर मिलेगी लोन और सब्सिडी की सुविधा, बिना कुछ गिरवी रखे मिलेगा 1.60 लाख का लोन

पशु खरीदने पर मिलेगी लोन और सब्सिडी की सुविधा, बिना कुछ गिरवी रखे मिलेगा 1.60 लाख का लोन
X

By. Khetkhajana.Com

गाय-भैंस पालन के लिए गावों के किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी और लोन की सुविधा भी दी जा रही है. इसी कड़ी में  पशु क्रेडिट कार्ड योजना की भी शुरुआत की गई थी. योजना के माध्यम से पशुपालकों को बिना कुछ गिरवी रखे 1.60 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

कम ब्याज दर पर मिलेगा लोन

पशु क्रेडिट कार्ड पर मिले लोग पर किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज दर से भुगतान करना होता है. सही समय पर लोन चुकाने पर सरकार किसानों को ब्याज दर पर 3 प्रतिशत तक की छूट देती है. किसानों को असल में इस लोन का भुगतान सिर्फ 4 प्रतिशत के ब्याज दर पर 5 साल के अंदर लौटना होता है. इस योजना का लाभ वो किसान भी ले सकते हैं जिनके पास खुद की जमीन है जिसमें में पशुओं के लिए आवास या चारागाह बना सकते हैं.

इन पशुओं को खरीदने के लिए मिलेंगे इतना लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए एक गाय खरीदने पर 40,783 रुपये, भैंस खरीदने पर 60,249 रुपये, सूअर खरीदने पर 16,237 रुपये, भेड़/बकरी खरीदने पर 4,063 रुपये और मुर्गी खरीदने के लिए 720 प्रति यूनिट का लोन आसानी से मिल जाता है. इस योजना में बिना किसी चीज़ को गिरवी रखे किसान लोन प्राप्त कर सकता है. जिसके पास यह किसान क्रेडिट कार्ड होगा वह इस कार्ड का इस्तेमाल बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में कर सकता है.

यहां जाकर करना होगा आवेदन

अगर आप पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं तो आपको किसी नजदीकी बैंक जाना होगा. आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ रखें. आवेदन जमा करने और उसके सत्यापन के एक महीने के अंदर आपको  बैंक पशु क्रेडिट कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा.

Tags:
Next Story
Share it