KCC पर किसानों को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे, जाने पूरी डिटेल

KCC पर किसानों को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे, जाने पूरी डिटेल
X

KCC पर किसानों को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे, जाने पूरी डिटेल

खेत खजाना: किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्य KCC योजना संचालित की जा रही है. इसके अंतर्गत सभी किसान भाई अपना आवेदन कर सकते हैं. किसान अपने नजदीकी बैंक में KCC Card के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद बैंक द्वारा उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिया जाएगा. इसका प्रयोग करके आप किसी भी बैंक से या एटीएम से पैसा भी निकाल सकते हैं. यह क्रेडिट कार्ड सामान्य डेबिट कार्ड की तरह ही काम करता है.

लेकिन आज हम KCC Loan Yojana के संबंध में बात कर रहे हैं. ऐसे किसान भाई जो KCC कार्ड बनवा चुके हैं और उन्हें अपनी खेती बाड़ी के लिए पैसों की जरूरत है. वह सभी KCC Loan योजना के अंतर्गत कम ब्याज दरों पर लोन ले सकते हैं. अगर आप भी एक किसान हैं और खेती के लिए लोन लेने के बारे में विचार कर रहे हैं. तो यह लेख आप जरूर पढ़ें.

वित्त मंत्रालय द्वारा 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करी गई थी. इसके बाद से इसमें निरंतर संशोधन हुए हैं और नई नई सुविधाएं जोड़ी जा रही है. किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत ₹160000 तक का लोन ले सकते हैं. यह लोन लेने के लिए आपको अपनी जमीन या कोई वस्तु भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं. इसका प्रयोग करके आप खेती-बाड़ी के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा कर पाएंगे. बैंक अपने किसान ग्राहकों से इस लोन पर भी बहुत कम ब्याज दर वसूलते हैं.

सरकार द्वारा भी समय-समय पर इन ब्याज दरों को कम कर दिया जाता है. आपको बता दें कि किसान भाइयों को ₹160000 का लोन लेने पर केवल 4% ही ब्याज देना होगा. जबकि आम लोगों से बैंक 9 से 12% के बीच ब्याज दर वसूलते हैं. ऐसे में आप भी यदि एक किसान हैं तो इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताएं

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो आपको ₹160000 तक का लोन लेने के लिए कोई भी वस्तु गिरवी रख आने की जरूरत नहीं है. आप बिना सिक्योरिटी के यह लोन ले सकते हैं.

इस लोन पर बैंकों द्वारा 4% का ब्याज दर वसूला जाता है जो कि बहुत कम है. हालांकि यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आप से अधिक ब्याज भी वसूला जा सकता है.

अगर आप ज्यादा लोन लेना चाहते हैं तो आप अधिकतम ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ सिक्योरिटी जमा करनी होती है.

यदि खाताधारक को कोई आर्थिक समस्या जाती है या खराब हो जाती है अथवा कोई दुर्घटना हो जाती है तो सरकार द्वारा खाताधारक के परिवार को लाभ भी पहुंचाया जाता है.

लोन लेने से पहले आप निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा कर ले. इनका प्रयोग बैंक में आवेदन करते समय किया जाएगा. यह दस्तावेज इस प्रकार है:

आवेदक का KCC अकाउंट का विवरण

21 वर्ष से अधिक आयु के लोग आसानी से अपनी बैंक से लोन ले सकते हैं. जिसके लिए उन्हें पहचान पत्र के रूप में अपना आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा

इसके पश्चात आपको अपने घर का पता दिखाने के लिए बिजली का बिल/ टेलीफोन बिल/ आधार कार्ड इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज जमा करना होगा/

किसान भाइयों को अपने खेत से संबंधित विवरण भी दिखाना होगा जिस पर किसान खेती करते हैं.

KCC लोन लेने की विधि

सभी किसान भाई जिन्होंने अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है वह अपनी बैंक से संपर्क करके लोन ले सकते हैं. यह लोन लेने के लिए आपको बैंक में संपर्क करना होगा जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:

सबसे पहले आप अपने उस बैंक की शाखा से संपर्क करें जिस बैंक में आपने KCC योजना के अंतर्गत अपना अकाउंट ओपन करवा रखा है.

इसके बाद आप बैंक के कर्मचारी से KCC loan Application Form मांगे.

अब आपको इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और अपनी खेती से संबंधित जानकारियां लिखनी होगी.

इसके पश्चात आपको संबंधित दस्तावेज की फोटो कॉपी साथ में लगानी होगी.

आवेदन जमा करने के बाद कर्मचारियों द्वारा उसकी जांच करी जाएगी.

जैसे ही जांच पूरी हो जाती है आपके बैंक खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. ₹160000 तक का लोन लेने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ती. बैंक द्वारा यह लोन आसानी से प्रदान कर दिया जाता है. लेकिन आप को समय रहते ही यह लोन चुका देना चाहिए. अन्यथा बैंक द्वारा आपसे लेट फीस और ब्याज दर बढ़ाकर वसूला जाएगा.

Tags:
Next Story
Share it