हरियाणा में तेज आंधी और बारिश ने मचाया उत्पात, फतेहाबाद और सिरसा जिले की फसलों का हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

हरियाणा में तेज आंधी और बारिश ने मचाया उत्पात, फतेहाबाद और सिरसा जिले की फसलों का हुआ सबसे ज्यादा नुकसान
X

By. Khetkhajana.com

बीती रात तेज आंधी और बारिश ने हरियाणा और राजस्थान के किसानों की चिंता और बढ़ा दी है। कुछ दिनों पहले से ही भारी बारिश और ओलावृष्टि से पस्त हुई फसलों की रही सही कसर रात भर चल रही आंधी ने पूरी कर दी। किसानों की गेहूं की पकी हुई फसल तेज आंधी आने से जमीन पर बिछ गई है जिससे गेहूं का बड़ा नुकसान हुआ है।

गेहूं व सब्जियों की फसल हूई नष्ट

हरियाणा के जिले फतेहाबाद और सिरसा में तेज आंधी से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। यहां पर किसानों की गेहूं की फसल तो भारी नुकसान झेल रही हैं। साथ ही साथ किसानों द्वारा बोई गई सब्जियां भी आंधी की मार से नष्ट हो गई हैं। किसानों का कहना है कि अगर ऐसे ही लगातार बारिश और आंधी आती रही तो हमारी फसलें बिल्कुल ही नष्ट हो जाएंगी

क्या कहता है मौसम विभाग

आसमान में छाए बादलों ने किसानों की चिंता और बढ़ा दी है मौसम विभाग द्वारा 5 और 6 अप्रैल को तेज आंधी और बारिश होने की संभावना जताई गई थी। और कल सुबह से ही आसमान में बादल छा गए और मौसम में एकाएक बदलाव हुआ। रात को तेज आंधी और हल्की बारिश ने हरियाणा के कुछ जिलों में भारी नुकसान पहुंचाया है इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है।

किसानों को दोहरा नुकसान होगा

बारिश से किसानों को दोहरा नुकसान होगा। एक तो फसल बोने से उत्पादन कम होगा। दूसरा, फसलों की कटाई के लिए मजदूरों को अधिक मजदूरी देनी होगी। किसान सत्यवान, जय भगवान, कुलदीप सिंह का कहना है कि इस बार बारिश से किसानों पर दोहरी मार पड़ेगी। बारिश ऐसे समय में आई है जब फसलों के पकने का समय हो गया है। फसल बिछने से दानों का फूलना कम होगा। इससे उत्पादन कम होगा। वहीं बारिश के कारण फसल देर से पकेगी। इससे कटाई का काम भी देरी से शुरू होगा। जहां पहले गेहूं अप्रैल के पहले सप्ताह में मंडी में पहुंच जाता था। लेकिन इस बार मौसम का रुख देखकर किसानो की नींद उडी हुयी है.

Tags:
Next Story
Share it