नींबू की हजारी किसम दे रही लाखों का फायदा, किसान भाई सिर्फ 100 रूपये की लागत से शुरू खेती

नींबू की हजारी किसम दे रही लाखों का फायदा, किसान भाई सिर्फ 100 रूपये की लागत से शुरू खेती
X

By. Khetkhajana.com

गर्मी का मौसम आने वाला है और इस मौसम में सबसे ज्यादा डिमांड नींबू के ही रहती हैं इसलिए किसान भाई अगर कम लागत में लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो सिर्फ ₹100 में यह पौधा घर लाकर या अपने खेत में लगाकर लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। यह पौधा सिर्फ दो-तीन महीने में ही फल देने लगता है आइए जानते हैं नींबू के इस हजारी किशन के बारे में जो कई किसान भाइयों को मुनाफा दे रही है।

हजारी नींबू का अगर पौधा लाकर लगाते है तो वो 2-3 महीने में फल देने लगेगा। यह पौधा नर्सरी में 100 रूपए का मिल सकता है। इस नींबू के बेहद खट्टे होने से इसे लोग ज्यादा पसंद करते जिससे इसकी कीमत भी अच्छी मिलती है। इस समय ही इसकी कीमत करीब 100 रूपए किलों है। वहीं जैसे-जैसे गर्मी बढ़ जायेगी इसकी कीमत भी बढ़ती जायेगी।

खेती-किसानी की शुरुआत तो खेत की अच्छी जुताई से होती है। इसी लिए सबसे पहले खेत अच्छे से जोत लें इसके बाद नींबू के पौधे लाकर उनको लगाए। बता दे कि ये पौधे लगाने के लिए पहले खेत में 1-1 फीट का गड्ढा करके उसमें पानी भरकर छोड़ दीजिये। फिर पौधा लगाकर मिट्टी डालकर मिट्टी से गोल कियारी बना लें, और थोड़ा पानी डालकर उसे छोड़ दीजिये। इस तरह से इसकी खेती में ज्यादा निवेश भी नहीं और कमाई भी अच्छी है।

Tags:
Next Story
Share it