PM kisan yojana: जिन किसानो को नही मिली 13वी किस्त की राशि, वे किसान यहाँ करे शिकायत

PM kisan yojana: जिन किसानो को नही मिली 13वी किस्त की राशि, वे किसान यहाँ करे शिकायत
X

By. Khetkhajana.com

PM-KISAN YOJANA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2023 में किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी कर दी है। देश में इस योजना का लाभ कुल 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को मिला है प्रधानमंत्री द्वारा डीबीटी के माध्यम से राशि का भुगतान किया गया है इस योजना के तहत सरकार ने किसानों के खाते में कुल 16000 करोड़ की राशि ट्रांसफर की है।

खाते में ऐस चेक करें राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा आपके मिला या नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट पर दिए गए 'Farmers Corner' टैब पर क्लिक करें. इसमें ‘Beneficiary Status' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां नया पेज खुलेगा. इस पर लाभार्थी को अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा. ऑप्शन चुनने के बाद डीटेल्स भरनी होंगी. 'Get Data' पर क्लिक करके किस्त का स्टेटस सामने आ जाएगा. यहां से पता चलेगा कि आपको पैसा मिला या नहीं.

पैसा नहीं मिलने पर यहां करें शिकायत

इसके लिए सरकार ने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारियों को नियुक्त किया हुआ है. इनसे संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर फिर भी समस्या हल नहीं होती तो हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Scheme) का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान कराया जाएगा. किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे ठीक किया जाएगा. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है. योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.

Tags:
Next Story
Share it