सरकार ने जारी की गेहूं और सरसों पर मुआवजा राशि, किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे इतने रुपए

सरकार ने जारी की गेहूं और सरसों पर मुआवजा राशि,  किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे इतने रुपए
X

By. Khetkhajana.com

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए राहत भरी खबर दी है पिछले कई दिनों से भारी बारिश और ओलावृष्टि की दोहरी मार झेल रहे किसानों को अब मुआवजा राशि जल्द ही प्रदान की जाएगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने मुआवजा राशि को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों पर मुआवजा राशि तय कर दी गई है।

प्रति एकड़ कितनी मिलेगी मुआवजा राशि

डिप्टी सीएम ने बताया है कि प्रदेश में लगभग 17 लाख एकड़ कृषि बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुई है इसलिए जिन किसानों की ओलावृष्टि के कारण75% फसल बारिश के कारण बर्बाद हुई है उन्हें प्रति एकड़ ₹15 हजार की मुआवजा राशि दी जाएगी वहीं जिन किसानों का 50 से 75% तक फसलों का नुकसान हुआ है उन्हें ₹12000 प्रति एकड़ मुआवजा राशि दी जाएगी और अगर 20 से 25% फसल का नुकसान हुआ है तो उन्हें ₹9000 प्रति एकड़ मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

देरी पर 9% मिलेगा ब्याज

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि यदि किसान को फसल मुआवजा मिलने में किन्हीं कारणों से देरी होती है तो सरकार की ओर से 9 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मुआवजा राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी. इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

Tags:
Next Story
Share it